10 Common Smartphone Apps That Are Killing Your Data

10 Common Smartphone Apps That Are Killing Your Data
10 Common Smartphone Apps That Are Killing Your Data

10 Common Smartphone Apps That Are Killing Your Data: पिछले एक दशक में, स्मार्टफोन ने धीरे-धीरे खुद को मानव जीवन के मूल में स्थापित कर लिया है। आज लगभग हर गतिविधि स्मार्टफोन के इर्द-गिर्द घूमती है, चाहे वह दोस्तों के साथ बातचीत करना हो, पेशेवर सहयोग की मेजबानी करना हो, या सप्ताहांत में कुछ मनोरंजन के लिए आराम करना हो।

इस स्मार्टफोन विस्फोट का एक प्रमुख कारण इसकी बहुमुखी प्रतिभा है: इंटरनेट तक आसान पहुंच और लगातार बेहतर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सुविधाओं के संयोजन के साथ, यह सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को विभिन्न प्रकार के एप्लिकेशन बनाने और लोगों को पसंद आने वाले अनुभव प्रदान करने में सक्षम बनाता है।

हालाँकि, डेटा खपत के मामले में, कुछ एप्लिकेशन अपने उपयोगकर्ताओं को ये अनुभव प्रदान करने में बहुत आगे जा रहे हैं। इंटरनेट का उपयोग करने के लिए डेटा प्राप्त करने में पहले से ही बहुत पैसा खर्च होता है: उदाहरण के लिए, औसत अमेरिकी, केवल इंटरनेट योजनाओं और स्ट्रीमिंग सब्सक्रिप्शन पर लगभग $100 प्रति माह और लगभग $1,166 सालाना खर्च करता है (Reviews.org के माध्यम से)। और डेटा की मांग करने वाले ऐप्स और सेवाओं के लगातार उपयोग के साथ, डेटा पर औसत राशि का तीन गुना तक खर्च करना असामान्य नहीं है।

स्मार्टफ़ोन ऐप्स विभिन्न तरीकों से डेटा की चोरी करते हैं। टिकटॉक जैसे प्लेटफ़ॉर्म, जो हर स्वाइप पर एक नया और उच्च गुणवत्ता वाला वीडियो प्रदान करता है, इन तेज़ वीडियो डाउनलोड के माध्यम से डेटा की खपत करता है। इसी तरह, इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे क्लासिक सोशल मीडिया ऐप उपयोगकर्ताओं को न केवल दूसरों द्वारा पोस्ट किए गए मल्टीमीडिया को देखने के लिए आकर्षित करते हैं, बल्कि उन्हें उच्च गुणवत्ता में पोस्ट करने के लिए भी प्रेरित करते हैं। और सबसे कुख्यात बात यह है कि कई स्मार्टफोन ऐप्स बैकग्राउंड में चलते समय डेटा की खपत करते हैं।

आज हम कुछ सामान्य ऐप्स पर नज़र डाल रहे हैं जो कुख्यात डेटा हॉग भी हैं, साथ ही उन पर नियंत्रण रखने के बारे में कुछ सुझाव भी दे रहे हैं।

10 Common Smartphone Apps

Instagram

इंस्टाग्राम मूल रूप से फ़ोटो पर ध्यान केंद्रित करके प्रसिद्ध हुआ। ऐप अभी भी अपनी प्रारंभिक रिलीज़ की कुछ विशेषताओं को बरकरार रखता है: मीडिया पर अधिक जोर (और पाठ पर कम), उच्च-रिज़ॉल्यूशन वीडियो और इमेजरी, और निश्चित रूप से, फ़िल्टर। इन सुविधाओं के कारण, यह तुरंत स्पष्ट हो गया कि इंस्टाग्राम को एक सहज अनुभव के लिए फेसबुक की तुलना में अधिक डेटा की आवश्यकता होगी – जिसे व्यापक रूप से उस समय का सोशल मीडिया मानक माना जाता है।

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इंस्टाग्राम पर एक सप्ताह तक प्रतिदिन एक घंटा बिताने से आपका डेटा बैलेंस 4.2 जीबी तक कम हो सकता है – यदि आप केवल अपने होम फीड पर स्क्रॉल कर रहे हैं। ऐप अपलोड के दौरान अधिक डेटा की खपत करेगा, औसतन प्रति फोटो लगभग 2 एमबी और वीडियो के लिए इससे भी अधिक। इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को डेटा उपयोग को सीमित करने के लिए कई विकल्प प्रदान किए जाते हैं: वीडियो की प्री-लोडिंग बंद करें, केवल वाई-फाई का उपयोग करके उच्च-रिज़ॉल्यूशन मीडिया देखें, या निम्न-गुणवत्ता मीडिया अपलोड करें। लेकिन ये सभी एक सहज, तेज़ और आनंददायक अनुभव की कीमत पर आते हैं, जो इंस्टाग्राम का प्रमुख विक्रय बिंदु है।

TikTok

एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म जो रैंकों के बीच इतनी तेजी से बढ़ा है। वर्तमान में 1 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय टिकटॉक उपयोगकर्ता हैं, जो दर्शाता है कि ऐप ने 2025 तक इस आंकड़े तक पहुंचने के अनुमान से बेहतर प्रदर्शन किया है।

इंस्टाग्राम के समान, टिकटॉक कई सुविधाएँ प्रदान करता है जो अपने उपयोगकर्ताओं को जितनी बार वे उपभोग करते हैं उतनी बार अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हर जगह से लोगों का मनोरंजन करने की इच्छा और लाखों अनुयायियों की स्थिति से प्रेरित होकर, टिकटोकर्स मंच पर योगदान देने और प्राप्त करने में कई घंटे बिताते हैं।

सांख्यिकीय रूप से, आपके टिकटॉक फ़ीड को पढ़ने में एक घंटे में लगभग 840MB डेटा की खपत होती है। इसे साप्ताहिक स्तर तक बढ़ाते हुए, यह देखना आसान है कि अकेले टिकटॉक द्वारा 10 जीबी डेटा का उपयोग कैसे किया जा सकता है। और जो उपयोगकर्ता बार-बार वीडियो अपलोड करते हैं, वे इन राशियों से अधिक का उपयोग करने की उम्मीद कर सकते हैं। कुल मिलाकर, टिकटॉक की उच्च डेटा मांग न केवल एक एप्लिकेशन बल्कि उपयोगकर्ता द्वारा चलाए जाने वाले स्मार्टफोन ऐप्स के पूरे सूट के लिए डेटा प्रबंधन की चुनौती को पूरी तरह से चित्रित करती है।

YouTube

YouTube पर प्रति मिनट 500 घंटे तक के वीडियो अपलोड होने के साथ, यह प्लेटफ़ॉर्म हर महीने दो अरब से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं को सेवा प्रदान करता है। YouTube के बार-बार उपयोग की एक देखी गई विशेषता यह है कि उपयोगकर्ताओं की एक ही स्थान पर – या एक निर्माता द्वारा – कई वीडियो को घंटों तक देखने की आदत होती है। और चाहे ये वीडियो नवीनतम तकनीकी गैजेट्स पर हों या मुंह में पानी ला देने वाले खाद्य व्यंजनों पर हों, दर्शक ऐसी सामग्री के लिए बड़ी मात्रा में डेटा का आदान-प्रदान करने में संकोच नहीं करेंगे।

लेकिन कम डेटा अधिसूचना प्राप्त होने पर प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने का उत्साह तुरंत गायब हो जाता है। और कई उपयोगकर्ताओं के लिए, यह अधिसूचना अपेक्षा से अधिक जल्दी आती है। एक विस्तृत YouTube डेटा उपयोग प्रयोग ने पुष्टि की कि YouTube 720p (HD) रिज़ॉल्यूशन और उच्च बिटरेट (एंड्रॉइड अथॉरिटी के माध्यम से) पर हर 60 मिनट में वीडियो देखने पर 2.7 जीबी तक का बैकअप लेता है। यह डेटा खपत 2160p (4k) रिज़ॉल्यूशन पर 23 जीबी प्रति घंटे तक बढ़ जाती है, और 144p की सबसे कम गुणवत्ता पर भी, ऐप अभी भी 1 एमबी प्रति मिनट से अधिक वीडियो का उपयोग करता है।

Netflix

इसके अलावा, एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, नेटफ्लिक्स कई श्रेणियों में यूट्यूब से आगे है। प्लेटफ़ॉर्म फिल्मों और श्रृंखला सहित लंबी-फ़ॉर्म सामग्री में माहिर है, कार्टून और लाइव-एक्शन एनिमेटेड फिल्मों दोनों को होस्ट करता है, और – अजीब तरह से – अपने उपयोगकर्ताओं के लिए वीडियो गेम प्रदान करता है। बेहद प्रतिस्पर्धी स्ट्रीमिंग बाजार में, नेटफ्लिक्स ने अपनी प्रमुखता और लोकप्रियता बरकरार रखी है: 2022 की तीसरी तिमाही तक, नेटफ्लिक्स ने दुनिया भर में 220 मिलियन से अधिक भुगतान वाले ग्राहक दर्ज किए हैं।

जैसा कि उम्मीद की जा सकती है, नेटफ्लिक्स उच्च डेटा उपयोग के मामले में यूट्यूब से भी आगे है। ब्राउज़र पर नेटफ्लिक्स का उपयोग करने के लिए डेटा खपत के आँकड़े स्वयं उच्च हैं: मानक परिभाषा में, नेटफ्लिक्स वीडियो प्रति घंटे 1 जीबी तक बर्न होते हैं; और गुणवत्ता को पूर्ण HD या 4k तक बढ़ाने से प्रति घंटा वीडियो खपत क्रमशः 3 जीबी या 7 जीबी तक हो जाती है। मोबाइल ऐप पर, “अधिकतम डेटा” मोबाइल डेटा उपयोग सेटिंग पर सामग्री देखने पर हर 20 मिनट में 1 जीबी से अधिक डेटा निगला जा सकता है। और वीडियो रिज़ॉल्यूशन और डेटा व्यय को संतुलित करने के लिए “स्वचालित” सेटिंग, चार घंटे में लगभग 1 जीबी लेती है।

Google Chrome

एंड्रॉइड और आईओएस दोनों उपकरणों पर उपलब्ध, क्रोम ब्राउज़र इंटरनेट के लिए Google का अंतिम उपकरण है। और दुनिया में सबसे लोकप्रिय वेब ब्राउज़र के रूप में, क्रोम वह सब कुछ करता है जो एक ब्राउज़र को करना चाहिए और उससे भी अधिक। डिफ़ॉल्ट रूप से, क्रोम ब्राउज़र इंटरनेट तक पहुंचने के लिए बहुत सारे डेटा का उपयोग करता है – चाहे वह वेब पेज ब्राउज़ करने, दस्तावेज़ पढ़ने या मल्टीमीडिया देखने के लिए हो। प्लेटफ़ॉर्म को गति के लिए अनुकूलित किया गया है, और डेटा तीव्रता के बदले उपयोगकर्ता को इसका सहज अनुभव प्रदान किया जाता है। और स्मार्टफ़ोन हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर में सुधार के साथ, Chrome का विकास जारी रहेगा।

Read More: Top 10 Tech Gifts for the Kids in 2023

Snapchat

इंस्टाग्राम के एक साल बाद 2011 में लॉन्च हुए स्नैपचैट ने नवीनता के अपने विचार के साथ सोशल मीडिया क्षेत्र में प्रवेश किया। बुद्धिमान फिल्टर और गायब मल्टीमीडिया की इसकी अनूठी पेशकश ने अगली बड़ी चीज़ की तलाश में सोशल मीडिया उत्साही लोगों का ध्यान आकर्षित किया। और स्नैपचैट की कई पेशकशों ने अन्य सोशल मीडिया ऐप्स, जैसे कि इंस्टाग्राम स्टोरीज़ और उनमें मौजूद फ़िल्टर पर संशोधित सुविधाओं की नींव बनाई। स्नैपचैट ने साल-दर-साल उपयोगकर्ताओं की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि का आनंद लिया है, और वर्तमान में, प्लेटफ़ॉर्म के लगभग 363 मिलियन सक्रिय दैनिक उपयोगकर्ता हैं – जो युवा लोगों के बीच इसकी लोकप्रियता बनाए रखने का एक प्रमाण है।

स्नैपचैट “डेटा सेवर” टॉगल प्रदान करके अपने डेटा को प्रबंधित करने के इच्छुक उपयोगकर्ताओं की मदद करता है, जो प्रीलोडिंग को अक्षम कर देता है। इस विकल्प के चालू होने पर, उपयोगकर्ता केवल ऑनलाइन होने पर और उनके लिए प्रासंगिक होने पर ही स्नैप डाउनलोड और देख सकते हैं। वास्तव में, यह अनुशंसा की जाती है कि यदि उपयोगकर्ता के पास असीमित डेटा सदस्यता नहीं है, या डेटा व्यय को एक निर्धारित सीमा से नीचे रखने का प्रयास करते समय यह विकल्प चालू रहे।

Facebook

अपने उत्पाद की पेशकश में सुधार करते हुए, फेसबुक ने पिछले कुछ वर्षों में कई सुविधाएँ पेश की हैं। इसमें इसका लगातार बेहतर होने वाला इंटरफ़ेस शामिल है जो एक सहज अनुभव, फेसबुक स्टोरीज़ और रील्स जैसी इन-ऐप सुविधाएँ और यहां तक कि फेसबुक रूम के साथ मीटिंग की अनुमति देता है। उच्च-रिज़ॉल्यूशन मीडिया अपलोड, मीडिया ऑटोप्ले और प्रीलोडिंग की अनुमति देने के लिए फेसबुक ने भी इंस्टाग्राम के नक्शेकदम पर चलते हुए। हालांकि इन सुविधाओं ने निश्चित रूप से एक बहुआयामी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में फेसबुक का स्तर ऊंचा कर दिया है, लेकिन उन्होंने समय के साथ इसकी डेटा खपत में वृद्धि में भी योगदान दिया है।

फेसबुक के डेटा उपयोग को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, केवल होम फ़ीड पर स्क्रॉल करने से पांच मिनट में लगभग 50 एमबी और प्रति घंटे 480 एमबी तक खपत हो जाती है। यदि फ़ीड पर औसत से अधिक वीडियो हैं, तो उपयोगकर्ता संभवतः इस मात्रा से अधिक डेटा खर्च करेंगे। और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की तरह, मीडिया को अपलोड करने और साझा करने से डेटा संतुलन पर अपना प्रभाव पड़ता है। इन सभी को फेसबुक डेटा सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करके प्रबंधित किया जा सकता है।

Spotify

जिस तरह YouTube वीडियो सामग्री क्षेत्र में हावी है, उसी तरह Spotify संगीत स्ट्रीमिंग के शिखर पर है। यह प्लेटफ़ॉर्म संगीत के सभी प्रकार और शैलियों की मेजबानी करता है, जो संगीत और पॉडकास्ट रचनाकारों को उनकी सार्वजनिक स्ट्रीम के आधार पर महत्वपूर्ण मात्रा में राजस्व प्रदान करता है। Spotify अपने मुफ़्त और प्रीमियम दोनों ग्राहकों के लिए डिलीवरी करके अपने चरम पर पहुंच गया, और यह बताता है कि प्लेटफ़ॉर्म पर वर्तमान में 456 मिलियन उपयोगकर्ता और 195 मिलियन प्रीमियम ग्राहक क्यों हैं।

इसके अलावा, उपभोग किए गए डेटा की मात्रा संगीत की गुणवत्ता पर निर्भर करती है: यह पाया गया कि सामान्य गुणवत्ता (96 केबीपीएस) पर सुनने पर प्रति घंटे 40 एमबी खर्च होता है, और उच्च गुणवत्ता (160 केबीपीएस) के लिए यह बढ़कर 70 एमबी प्रति घंटा और चरम गुणवत्ता के लिए 150 एमबी प्रति घंटा हो जाता है। (320केबीपीएस)। इस संबंध में, Spotify उपयोगकर्ताओं को उनके द्वारा सुने जाने वाले संगीत की गुणवत्ता पर निर्णय लेने देता है। ऐप के “सेटिंग्स” अनुभाग पर नेविगेट करने पर, उपयोगकर्ताओं को स्वचालित गुणवत्ता टॉगल करने का विकल्प भी मिलेगा, जो अनुशंसित है।

Twitter

ट्विटर दुनिया के सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में से एक है, और यह शायद सबसे विवादास्पद में से एक है। ब्लू बर्ड ऐप जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को समायोजित करता है, जिससे कुछ शब्दों में आत्म-अभिव्यक्ति का अवसर मिलता है। वैश्विक स्तर पर लगभग 400 मिलियन उपयोगकर्ताओं और प्रति दिन 500 मिलियन से अधिक ट्वीट भेजे जाने के साथ, ट्विटर समाचार, रुझान, मनोरंजन और राजनीतिक चर्चा के लिए एक लोकप्रिय मंच है। और ये सभी डेटा की भारी मांग के साथ आते हैं, जिसे उपयोगकर्ता ट्विटर द्वारा प्रदान की जाने वाली डेटा उपयोग सेटिंग्स का उपयोग करके प्रबंधित कर सकते हैं।

ट्वीट पर 280-अक्षर की सीमा के साथ, ट्विटर का लक्ष्य उपयोगकर्ताओं को बहुत अधिक संसाधनों का उपभोग किए बिना जानकारी साझा करना है। अब तक, इसने प्लेटफ़ॉर्म के लिए उपयोगकर्ताओं को जोड़े रखने और अपने दर्शकों को बनाए रखने दोनों के संदर्भ में अच्छा काम किया है। लेकिन ट्विटर अभी भी उच्च स्तर की डेटा खपत को रिकॉर्ड करता है, जो इस बात का प्रमाण है कि उपयोगकर्ता वास्तव में स्मार्टफोन एप्लिकेशन की दिशा निर्धारित करते हैं।

WhatsApp

दुनिया में सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में से एक, व्हाट्सएप कुछ लोगों के लिए संदेश भेजने का पसंदीदा विकल्प बन गया है, यहां तक कि एसएमएस टेक्स्ट की तुलना में भी इसे प्राथमिकता दी जाती है। इस ऐप का उपयोग हर महीने दुनिया भर में दो अरब से अधिक लोगों द्वारा किया जाता है, जो इसे कुल मिलाकर सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन ऐप में रखता है।

व्हाट्सएप खुद को कम डेटा वाले प्लेटफॉर्म के रूप में प्रचारित करता है और कुछ हद तक यह सच भी है। टेक्स्ट संदेश और वॉयस नोट्स केवल किलोबाइट का उपयोग करते हैं, और यहां तक कि ऑडियो कॉल भी 1 एमबी प्रति मिनट से कम का उपयोग करते हैं। इसके अलावा, व्हाट्सएप को मीडिया की गुणवत्ता और आकार को कम करने के लिए जाना जाता है, जो वह एक संपीड़न एल्गोरिदम का उपयोग करके करता है। गुणवत्ता में यह कमी वीडियो और स्टेटस अपडेट पर भी लागू होती है, और जबकि कुछ उपयोगकर्ता इसके डेटा-बचत प्रभाव के लिए इसे पसंद करते हैं, वहीं अन्य गुणवत्ता में अवांछित गिरावट के लिए इसे नापसंद करते हैं।

किसी भी स्थिति में, ये व्हाट्सएप के कम डेटा वाले फीचर हैं। वीडियो कॉल एक अलग कहानी बताती हैं: अनुमान है कि व्हाट्सएप 4जी-आधारित वीडियो कॉल पर 5 एमबी प्रति मिनट और 3जी पर 3.75 एमबी प्रति मिनट लेता है। इसके अलावा, जबकि एक फोटो, वीडियो, या स्टेटस अपडेट उतना डेटा खर्च नहीं कर सकता है, कई मीडिया देखने या घंटों तक दोस्तों के स्टेटस अपडेट देखने – या इन्हें स्वयं अपलोड करने से – आपका डेटा संतुलन ख़त्म हो सकता है। व्हाट्सएप चैट और मीडिया को क्लाउड पर बैकअप करने के लिए सेलुलर डेटा भी खर्च करता है, और यह उन सुविधाओं में से एक है जो “कम डेटा उपयोग” सेटिंग पर टॉगल करने पर सीमित हैं।

Read More: Smartwatches launched in Sept 2023

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
Top 6 Best SMS Apps for Android Top 7 Best Free Messaging Apps for Android Top 7 Best Netflix Games to Play on Your Smartphone Top 5G phones under Rs 30,000 to buy during Amazon & Flipkart sale Google Pixel 8 arriving on Oct 4: details here
Top 6 Best SMS Apps for Android Top 7 Best Free Messaging Apps for Android Top 7 Best Netflix Games to Play on Your Smartphone Top 5G phones under Rs 30,000 to buy during Amazon & Flipkart sale Google Pixel 8 arriving on Oct 4: details here
Top 6 Best SMS Apps for Android Top 7 Best Free Messaging Apps for Android Top 7 Best Netflix Games to Play on Your Smartphone Top 5G phones under Rs 30,000 to buy during Amazon & Flipkart sale Google Pixel 8 arriving on Oct 4: details here