Site icon Mobilee

आखिर क्या होता है Content और इसके प्रकार? जानें यहां 

Content Kya hota hain?

Content Kya hai: आज के समय में अधिकतर लोग Technology को जानते हैं। वहीं technology पर आधारित भी है। इसमें उन्हें कई सारे विषय में बारे में पता चलता है। वहीं एक महत्वपूर्ण विषय है Content। इसका नाम तो अक्सर लोगों ने सुना होगा। कई सारे लोग इसके विषय में काफी बेहतर ढंग से जानते होंगे। मगर कुछ लोगों को ये नहीं पता होता है कि वास्तव में Content आखिर क्या होता है। आपको बता दें, Content एक ऐसा शब्द है जो इंटरनेट और सोशल मीडिया पर तहलका मचाता है। जी हां, आप ऑनलाइन माध्यम और इंटरनेट यानी वेबसाइट, ब्लॉग, सोशल मीडिया, वीडियो, फोटो, ऑडियो, टेक्स्ट, इंफोग्राफिक्स, चार्ट्स एवं किसी भी फॉर्मेट को देखते हैं और यहां उत्पन्न चीजों को पढ़ते हैं। वो सभी कंटेंट होता है।

वहीं आपको बता दें, अखबार सहित टेलीविजन, रेडियो, यूट्यूब, ब्लॉग और किताबों में जिन चीजों को पढ़ते, सुनते और देखते हैं वो सभी कंटेंट कहलाता है। बता दें, सभी का कंटेंट अलग अलग होता है। इसके भी कई सारे प्रकार सुनिश्चित किए गए हैं, जिसके आधार पर कंटेंट को बनता गया है। बता दें, फिल्म, टीवी सीरियल के स्टोरी को भी कंटेंट कहते हैं, जिसे एक कंटेंट राइटर के द्वारा लिखा जाता है। इसके अलावा आप इंटरनेट पर कई सारे ब्लॉग पढ़ते होंगे इन सभी ब्लॉग्स में भी कंटेंट होता है। इसके कंटेंट का फॉर्मेट रेडियो और टेलीविजन से काफी अलग होता है। तो आइए आज इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं आखिर कंटेंट क्या होता है और इसके कितने प्रकार हैं। 

Content को इस तरह करें परिभाषित 

आर्टिकल की शुरुआत में आप कंटेंट के विषय में जान गए होंगे। मगर इसे परिभाषित करें तो Content एक ऐसा फॉर्मेट है, जिसे ऑडियो, वीडियो, इमेज, ब्लॉग, के माध्यम से लोगों को मनोरंजित किया जाता है। वहीं वहीं ज्ञान प्रदान की जाती है। इन सभी प्रक्रिया को कंटेंट कहते हैं। तो आइए जानते हैं कंटेंट के प्रकार। 

Content के हैं कई प्रकार 

आपको बता दें, कंटेंट के कई सारे प्रकार होते हैं। इसके कई सारी चीजों में बांटा गया है। इसलिए हम आपको इस आर्टिकल में कंटेंट के प्रकार को बताने जा रहे हैं। इससे आप आसानी से कंटेंट को समझ सकते हैं। 

जानें क्या है Text Content

आपने अक्सर text format में कई सारी चीजों को पढ़ा होगा। इसके एक मुख्य उदाहरण है अखबार। आप सभी के घर रोज सुबह अखबार आता है। वहीं सभी लोग इसे रोज सुबह पढ़ते हैं। आपको पता है? जिस चीज को आप रोज सुबह पढ़ते हैं वो कंटेंट होता है। वहीं ये कंटेंट Text Format में होता है। इसके कई सारे उदाहरण हैं। जिसमें ब्लॉग, किताब, Ebook, अखबार शामिल है। इन सभी में text content होता है। 

क्या है Audio Content 

आपने अक्सर इंटरनेट पर Podcast सुना होगा। वहीं FM, Radio भी हर घर में फेमस है। आपको बता दें, इसमें जो कंटेंट सभी लोगों को सुनाया जाता है वो Audio Content कहलाता है। आज के समय में ऑडियो कंटेंट का भी विस्तार काफी तेजी से बढ़ रहा है। अक्सर लोग Podcast और FM सुनना पसंद करते हैं। 

आखिर क्या है Video Content

Social media पर आप सभी ने वीडियो देखा होगा। वीडियो के लिए सबसे बेस्ट प्लेटफार्म है YouTube। बता दें, इन सभी जगहों पर जो प्लेटफार्म रहता है वो वीडियो कंटेंट कहलाता है। इसके अलावा फिल्म, टीवी सीरियल एवं न्यूज में जितने भी कंटेंट होते हैं वो सभी वीडियो कंटेंट में शामिल है। इसके कई सारे मुख्य उदाहरण हैं, जिसमें यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि शामिल है। 

Image Content क्या है? 

हर चित्र कुछ कहती है। ऐसी बातें अक्सर आपने सुना होगा। आपको बता दें, इमेज कंटेंट का प्रचार प्रसार आज के समय में बढ़ता जा रहा है। काफी लोग इमेज कंटेंट के माध्यम से चीजों को समझ रहे हैं। बता दें, इमेज पर जितने भी बातों को कहकर लोगों तक पहुंचाया जाता है, उसे इमेज कंटेंट कहते हैं। इसमें जानकारी को व्यक्ति तक चित्र के द्वारा पहुंचाया जाता है। तो आइए content को आगे इस आर्टिकल में और भी विस्तार से जानते हैं। 

क्या है E-Content

आज कल के समय में Technology का प्रसार काफी हद तक बढ़ गया है। काफी लोग technology के आधीन हो गए हैं। बता दें, लोग अब पैन पेपर छोड़ कर मोबाइल पर आधारित हो गए हैं। बता दें, जितनी भी चीजें मोबाइल और टेक्नोलॉजी के माध्यम से देखी जाती है, सुनी जाती है और पढ़ी जाती है उसे E-Content कहते हैं। इसके कई सारे प्रकार है, जिसे आज इस आर्टिकल में विस्तार से जानेंगे।

Blog क्या है 

एक सामान्य उदाहरण देकर हम आपको समझाएं तो ये आर्टिकल भी एक ब्लॉग है। internet पर blog एक ऐसा जरिया है, जिससे व्यक्ति को काफी मदद मिलती है। वहीं आप जितने भी आर्टिकल इंटरनेट पर पढ़ते हैं और किसी नई चीज के विषय में जानते हैं वो सभी Blog कहलाता है। ब्लॉग के द्वारा आप कई सारी चीजों के विषय में आसानी से जान सकते हैं। ज्ञान पाने के लिए ब्लॉग सबसे बेस्ट ऑप्शन में से एक है। 

Video Content क्या है 

Video एक चीज है जिसके बारे में आप जरूर जानते हैं। अक्सर आपने सोशल मीडिया पर video content देखा होगा। आपको बता दें, ये भी एक E-Content का पार्ट है। वीडियो कंटेंट का प्रचलन दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। अक्सर लोग वीडियो कंटेंट देखना पसंद करते हैं। इससे उन्हें कई सारी चीजों की जानकारी काफी बेहतर ढंग से मिल भी जाती है। 

Podcast क्या है 

सोशल मीडिया पर Podcast का प्रचार प्रसार काफी तेजी से बढ़ रहा है। बता दें, Podcast एक प्रकार का ऑडियो कंटेंट है। वहीं इसे इंटरनेट का रेडियो भी कहा जाता है। आज के समय में अक्सर लोग Podcast को सुनना पसंद करते हैं। इसमें भी कई सारे पार्ट हैं। आपको बता दें, यूजर के द्वारा अलग-अलग विषय पर इंटरनेट पर पॉडकास्ट पोस्ट किया जाता है। ये लोगों को मनोरंजन और जानकारी प्रदान करने का काफी बेहतर ऑप्शन है। 

E-Book क्या है

किताबें पढ़ने के शौकीन कई सारे लोग होंगे। वहीं बता दें, समय के साथ E-Book का प्रचलन भी काफी तेजी से बढ़ रहा है। बता दें, E book को इंटरनेट पर इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पढ़ा जा सकता है। अक्सर लोग अपनी पसंदीदा किताबों को E-book के माध्यम से पढ़ना पसंद करते हैं।

जानें क्या होता है Content Creator

आपको बता दें, Content Creator शब्द में ही छिपा हुआ इसका अर्थ। content Creator का अर्थ होता है, जो व्यक्ति Content का निर्माण करता है। बता दें, आज कल के समय में ब्लॉगिंग करने की ख्वाहिश लोगों की काफी बढ़ गई है। अक्सर लोग ब्लॉग बनाकर कुछ करने की ख्वाहिश रखते हैं। वहीं वो सभी लोग कंटेंट को क्रिएट करने की तैयार में लग जाते हैं। बता दें, वेबसाइट पर ब्लॉग डालने वाले भी कंटेंट क्रिएटर होते हैं। वहीं यूट्यूब पर वीडियो बनाने वाला, सोशल मीडिया पर पोस्ट डालकर यूजर्स को सतर्क और जानकारी देने वाला। एक साफ भाषा में बताए तो जो लोग सोशल मीडिया पर कंटेंट डालने के लिए पोस्ट तैयार करते हैं वो सभी कंटेंट क्रिएटर कहलाते हैं।

Quality Content क्या होता है?

Content के विषय में तो आप सभी अच्छे से वाकिफ हो गए होंगे। मगर आपको पता है? Quality Content का भी विशेष महत्व है। जब तक कंटेंट में क्वालिटी नहीं होगी, तब तक किसी भी कंटेंट की वैल्यू नहीं है। जी हां, यूजर को प्रभावित करने के लिए वहीं अपने कंटेंट की रिच बढ़ाने के लिए क्वालिटी कंटेंट का होना बहुत जरूरी है।

इसके लिए कई सारी चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए कंटेंट जानकारी से लबरेज होनी चाहिए। इसके अलावा इसमें SEO से जुड़ी सभी चीजें होनी चाहिए। Target Audience का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। जब आप इन सभी चीजों को ध्यान में रखकर content create करते हैं तो आपके कंटेंट की क्वालिटी काफी हाई हो जाती है। इसे Content की क्वालिटी कहा जाता है। 

आखिर क्या होता है content Writing

किसी भी कंटेंट को text format में लिखना कंटेंट राइटिंग कहलाता है। इसमें राइटर के द्वारा कंटेंट लिखा जाता है, बता दें, ये कंटेंट ब्लॉग, अखबार और E Book के लिए हो सकता है। इसके लिए कई सारी चीजों का ध्यान रखना जाता है। इसमें राइटर के द्वारा विषय वस्तु पर रिसर्च किया जाता है। वहीं इसे SEO Friendly बनाया जाता है। इन सभी चीजों को ध्यान में रखने के बाद एक बेहतर कंटेंट का निर्माण किया जाता है। इन सभी प्रक्रिया को कंटेंट राइटिंग कहते हैं। 

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल में हमने आपको कंटेंट के विषय में बताया है। आप सभी इंटरनेट पर कंटेंट के बारे में सुनते होंगे, पढ़ते होंगे और देखते होंगे। मगर आपको ये वास्तव में नहीं पता होगा की कंटेंट आखिर होता क्या है। इसके लिए हमने आपको विस्तार में कंटेंट के बारे में बताया है। इससे आप आसानी से समझ सकते हैं कि आखिर कंटेंट होता क्या है।

F&Q

1. content क्या है?

Answer: content एक ऐसा शब्द है, जिसे इंटरनेट पर सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। इसके किसी भी विषय के बारे में विभिन्न जानकारियां होती है।

2. Content क्यों जरूरी है? 

Answer: content के माध्यम से किसी भी चीज की जानकारी लोगों को प्रदान की जाती है। वहीं ये Communication, Education, Entertainment और knowledge का सबसे बेहतर स्रोत है।

3. Content के प्रकार क्या है?

Answer: Content के कई सारे प्रकार निम्नलिखित हैं, जिसमें ये सभी शामिल है। 

Text
Audio
Video
Photo
Infographics
Charts
Live streaming
Social media 
Blog 

4. Content को किन टूल्स से तैयार किया जा सकता है

Answer: Content को इन टूल्स के माध्यम से तैयार किया जा सकता है। 

Text Editor
Photoshop
Video editing software
Canva

5. अच्छी कंटेंट कैसे बनाई जाती है

Answer: एक बेहतर और सुंदर कंटेंट बनाने के लिए टारगेट ऑडियंस को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है। वहीं कंटेंट को उपयोगी बनाने के लिए information, Language, Target Audience को ध्यान में रखा जाता है।

Exit mobile version