Google Adsense क्या है ?। हिंदी ब्लॉग पर अप्रूवल कैसे ले 2023

what is Google Adsense

Google Adsense: ऑनलाइन के इस बाजार में, किसी भी ब्रांड के लिए अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बनाए रखना बहुत जरूरी है। जिसके लिए प्रत्येक महीने कुछ पैसे लगते हैं अत: यह सोचना आवश्यक हैं की पैसा कहाँ से आएगा ? यह समस्या हिंदी ब्लॉग पर अप्रूवल मिलने के बाद खत्म हो जाती है, क्यूंकि तब इनकम की शुरुवात होने लगती है।

इसके लिए, अपने ब्रांड निर्माण में सही मार्केटिंग की रणनीति का होना आवश्यक है। ऑनलाइन विज्ञापन डिजिटल मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और यह वेबसाइट के द्वारा पैसा कमाने के लिए मुख्य तरीको में से एक है।

इसे गूगल द्वारा 2003 में लॉन्च किया गया, Google AdSense वर्तमान में सबसे लोकप्रिय विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म है जिसका उपयोग सभी प्रकार के विज्ञापन दिखाने और पैसा कमाने के लिए किया जाता है। गूगल ऐडसेंस बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए उन्नत तकनीकों का उपयोग करता है। इस लेख के द्वारा आपको Google AdSense और इसके विभिन्न पहलुओं के बारे में निचे बताया गया हैं।

विज्ञापनों को अधिक अनुकूल तरीके से पेश करने के लिए कई विज्ञापन तकनीक विकसित की गई हैं, लेकिन Google AdSense ब्रांडों द्वारा उनके रिटर्न और लाभ को बढाने के लिए उपयोग किए जाने वाला सबसे व्यापक विज्ञापन प्लेटफार्म में से एक है। Google AdSense क्या है? यह आपको पैसा कमाने में कैसे मदद कर सकता है? इस आर्टिकल में आप पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे ।

Google Adsense Approval

गूगल ऐडसेंस क्या है (What is Google Adsense)

गूगल एडसेंस एक सर्विस है जिसे गूगल ने बनाया है, यह वेबसाइट मालिकों को उनके वेब पेज पर टारगेटेड विज्ञापन दिखाने के बदले पैसे प्रदान करता है। गूगल एडसेंस वेबसाइट मालिकों के लिए उनकी साइट को मोनेटाइज करने और मुनाफा कमाने के लिए लोकप्रिय तरीकों में से एक है।

what is Google Adsense

एडसेंस के साथ, वेबसाइट ऑनर अपने वेब पेज पर विज्ञापनों को दिखाकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए गूगल उन विज्ञापनों को इंटरनेट पर खोजता है, जो वेबसाइट के विषय से संबंधित होते हैं और उन्हें उस वेबसाइट पर दिखाता है। जब एक उपयोगकर्ता उन विज्ञापनों पर क्लिक करता है, तब वेबसाइट मालिक को इनकम प्राप्त होती हैं।

गूगल ऐडसेंस अकाउंट क्या होता है ? (Google Adsense Account)

गूगल एडसेंस अकाउंट एक ऑनलाइन विज्ञापन नेटवर्क के लिए पंजीकृत खाता होता है जिसे वेबसाइट और यूट्यूब चैनल के मालिक या ब्लॉगर बनाते हैं। एडसेंस अकाउंट में आप अपने वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन लगाने के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। इस रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एडसेंस द्वारा विज्ञापनों को आपके वेबसाइट या वीडियो पर लगाने को सुविधा प्राप्त होती है।

Google Adsense Account कैसे बनाए ?

क्या आप गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाने के लिए तैयार है अगर आप तैयार हैं तो गूगल ऐडसेंस अकाउंट

 तो आपको जीमेल की आवश्यकता होगी यदि आप इंडिविजुअल ऐडसेंस अकाउंट बनाना चाहते हैं तो अपना पर्सनल जीमेल अकाउंट से साइन अप करें अन्यथा कंपनी का ऑफिशियल जीमेल अकाउंट को यूज करें।

बनाने का तरीका –

  • https://adsense.google.com/start/  इस दिए गए लिंक पर क्लिक करें
  • उसके बाद Get Started पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने आपका गूगल अकाउंट आ जाएगा, अपने गूगल अकाउंट पर क्लिक करें।
  • अपने वेबसाइट का यूआरएल डालें, इसके लिए आपको ऐडसेंस अप्रूवल चाहिए (अगर आप अपनी वेबसाइट को बाद में ऐड करना चाहते हैं तो I don’t have a site yet पर टिक कर दें)।
  • उसके बाद  Get more out of AdSense में आप Yes वाले ऑप्शन पर क्लिक करें क्योंकि Yes वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद गूगल आपको एड्स की सेटिंग करने में ज्यादा मदद करेगा जिससे आप की कमाई ज्यादा होगी।
  • अगला ऑप्शन Your Payment Country/territory में अपने देश का नाम चुनना है।
  • अब नीचे ऐडसेंस के कुछ नियम और शर्तें होंगे जिसे पढ़कर और समझ कर स्वीकार करना होगा।
  • नीचे दाहिने साइड में Start Using Adsense पर क्लिक करें।

अब आप अपने ऐडसेंस अकाउंट में साइन इन कर चुके हैं अब आप अपने ऐडसेंस अकाउंट को देख सकते हैं।

Google Adsense में लॉगिन कैसे करें ?

बहुत यूजर को ये पता नहीं होता हैं की अपना google Adsense अकाउंट लॉग इन या sign in कैसे करते हैं, तो इसमें आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं हैं क्युकी निचे हमने बहुत ही सरल भाषा में लॉग इन या sign in करने का तरीका बताया हैं, निचे पढ़ें।

  • https://www.google.com/adsense इस लिंक पर click करें।
  • Sign in पर click करें।
  • अब अपना वही ईमेल आईडी और पासवर्ड डाले जिससे आप अपना adsense अकाउंट बनाया हैं।
  • फिर Sign in पर click करें।

Google Adsense कैसे काम करता है ?

गूगल एडसेंस की कार्य प्रणाली को सामान्यतः 3 स्तर पर देखा जा सकता है उदहारण के लिए –

नंबर 1

वेबसाइट पर विज्ञापन कोड पेस्ट करके और विज्ञापनों को दिखाने की जगह सुनिश्चित करके विज्ञापन स्पेस उपलब्ध करवाया जाता है, ताकि आसानी से वहा Ads को दिखाया जा सके ।

नंबर 2

कंटेंट की छमता को देखते हुए, एडसेंस द्वारा विज्ञापन उपलब्ध कराए जाते है, यह कम या ज्यादा CPC वाले हो सकते है।

नंबर 3

राशि भुगतान के लिए, एडसेंस सभी विज्ञापन देने वाले लोगो और वेबसाइट पर मौजूद विज्ञापनों को कुछ बिल भेजते हैं. जो किसी साइट के लिए कमाई के रूप में देखी जा सकती है।

गूगल ऐडसेंस की नियम और शर्ते (Google Adsense Terms & Conditions)

अगर आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट है तब आपको एडसेंस के बारे में सभी जानकारी होनी चाहिए, ताकि वेबसाइट पर की गई मेहनत खराब ना हो जाए।

एडसेंस के नियम और शर्तों को जानने के बाद आप अपने एडसेंस अकाउंट को सुरक्षित रख पाएंगे। यहां नीचे एडसेंस की शर्ते बताई गई है जिन्हे आपको जरूर ध्यान देना चाहिए।

  • एक जीमेल पर दो अकाउंट नही बन सकता, ऐसा करने पर आपका पहला अकाउंट भी बंद किया जा सकता है।
  • उपयोगकर्ता की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी अनिवार्य है, इसके अलावा अगर किसी अन्य व्यक्ति की Id संलग्न की जाए तब सभी रकम उसी व्यक्ति के नाम पर जारी होगी।
  • एडसेंस नियमो का दुरुपयोग नहीं कर सकते, जैसे एडसेंस के आलावा किसी अन्य विज्ञापनों का साइट पर दिखाया जाना।
  • एडसेंस, विज्ञापनों की लिमिट या अन्य स्वरूपों में कभी भी बदलाव कर सकता है इसलिए एडसेंस अपडेट का ज्ञान होना जरूरी है।
  • वेबसाइट में अतरिक्त आपत्तिजनक कंटेंट पाए जाने पर एडसेंस अकाउंट बैन किया जा सकता है।
  • AdSense के लिए, जो साइट सबमिट है उसके HtmL Source Code का ऐक्सेस आपके पास ही होना चाहिए।
  • विज्ञापनों पर Valid Click की संख्या के अनुसार सही अनुमानित राशि ही भुगतान की जाएगी।
  • अगर आप अपना एडसेंस खाता समाप्त करना चाहते है तब आपको इसके लिए रिक्वेस्ट भेजनी पड़ती है और इस प्रक्रिया को पूरा होने में 10 दिन का समय लग सकता है, इस दौरान अर्जित शेष राशि के भुगतान में 90 दिन तक का समय लग सकता है।

गूगल ऐडसेंस भुगतान किस तरह करता है ?(Google Adsense Payment)

एडसेंस एक समय के अंतराल में हर महीने पेमेंट करता है, लेकिन इससे पहले पेमेंट थ्रेशोल्ड (पृष्टि करने के तरीके) के स्तरों से गुजरना पड़ता है जैसे –

  • अगर आपकी Country में एडसेंस द्वारा टैक्स निर्धारित किया गया है तब इसकी पुष्टि होती है।
  • पहचान और पते की पुष्टि होती है।
  • चुने गए पैसे प्राप्त करने के तरीके के बारे में पृष्टि होती है।
  • आपके खाते में मौजूद किसी तरह के प्रतिबंधों के बारे में पृष्टि होती है।

इन सभी स्तरों से गुजरने के बाद अगर आपकी सभी जानकारियां सत्य साबित होती है, तब एक निर्धारित समय सीमा के अनुसार महीने की 21 से 26 तारिक के अंदर आपकी पेमेंट का भुगतान कर दिया जाता है । समय तारिक, पैसे पाने का तरीका, और छुट्टी के दिन के अनुसार पेमेंट प्राप्त करने में थोड़ी बहुत देरी हो सकती है ।

विश्व में हर देश के लिए एडसेंस, कमाई की अलग-अलग वैल्यू प्रदान करता है। जो देश विज्ञापनों के उपर ज्यादा खर्च करते है, उन देशों में एडसेंस वेबसाइट या अन्य श्रोतों पर कमाई के लिए अच्छी राशि प्रदान करता है।

उदहारण के लिए स्पष्ट रूप से देखा जाए तो April 2023 की राशि का पूर्ण विवरण 3 May 2023 तक आपके खाते में दिखने लगेगा और इसका भुगतान 21 May 2023 या उसके कुछ दिन बाद हो जाएगा ।

Adsense Paid Money In India

भारत में एडसेंस से कितना कमा सकते है ?

भारत एक विकाशील देश है और यहां की राष्ट्रीय भाषा हिंदी है। यहां विज्ञापनों पर कम इन्वेस्ट किया जाता है जिसके परिणामस्वरूप कमाई की संभावना भी कम रहती है। किसी भी हिंदी कीवर्ड का CPC बहुत ही कम देखने को मिलता है। ज्यादातर हिन्दी कीवर्ड की CPC – 0.1 $ से शुरू होती है।

जबकि भारत में ही इंग्लिश भाषा के कीवर्ड की वैल्यू ठीक है , क्यूंकि इंग्लिश कीवर्ड इंटरनेशन लैंग्वेज को सपोर्ट करते है। अगर किसी वेबसाइट पर बाहर से ट्रैफिक आता है तब इंग्लिश कीवर्ड से भी भारत में रह कर अच्छी कमाई की जा सकती है।

जितना ज्यादा आपको पेज व्यूज मिलेंगे, और विज्ञापनों पर क्लिक मिलेगा उतना ही आपकी इनकम बन पाएगी। Total इनकम के लिए CPC और CTR को देखा जाता है। दोनो को गुना कर के कुल इनकम का पता लग पाता है। जैसे –

CPC *CTR = income 

$0.10 * 50 click = 5$ Earning 

Adsense Approval लेने का सबसे आसान उपाय

Website पर कडी मेहनत करने के बाद हर किसी ब्लॉगर का सपना होता है कि किसी तरह उसको एडसेंस का अप्रूवल मिल जाए और वह इनकम के लिए Eligible हो जाए। परंतु मेहनत करने के बाद भी अप्रूवल नही मिल पाता इसके पीछे कई कारण हो सकते है जैसे –

  • वेबसाइट का पूरी तरह से Structured ना होना।
  • वेबसाइट में महत्वपूर्ण पेज का ना होना । (जैसे About Us, Privacy Policy, Desclaimer, Contect Us)
  • वेबसाइट का User Friendly ना होना ।
  • Adsense Policy के नियम तथा शर्तो के विरुद्ध वेबसाइट का होना। Adsense Approval Request से पहले हमे कुछ सुझाव दिया जाता है जिनको हमे अच्छे से पढ़ लेना चाहिए ताकि समझ सके की साइट अप्रूवल लायक है या नही ।
  • Paid Traffic का उपयोग करना ।
  • कंटेंट में जरूरतमंद जानकारी ना दे पाना । ( Low Qoulity Content)।

यहां हमने महत्वपूर्ण कारण को पढ़ा जिससे अप्रूवल में परेशानियां आती है अब आगे हम अप्रूवल की आसान ट्रिक के बारे में जागेंगे ।

अगर आप एडसेंस अप्रूवल लेने के लिए सबसे बेहतर और फास्ट तरीका ढूंढ रहे है तो आप सही जगह आए है। जैसा कि यह आर्टिकल में हिंदी ब्लॉगर के लिए लिख रहा हूँ इसलिए आज यहाँ हिंदी ब्लॉग पर अप्रूवल कैसे लें बारी-बारी से सभी तरीको जानेंगे और समझेंगे ।

  1. अपने Blog Nich के हिसाब से Currect Domain Name ही उपयोग करे।
  2. गूगल एडसेंस Supported Language में ही अपना ब्लॉग लिखे और तब अप्रूवल रिक्वेस्ट भेजे।
  3. About Us, Privacy Policy, Desclaimer, Contect Us Page में अपनी वास्तविक जानकारी दें।
  4. ब्लॉग पोस्ट को लिखने में निरंतरता रखे, क्योंकि पोस्ट लिखने से ब्लॉग एक्टिव रहता है और एडसेंस के नजर में रहता है। और इस कारण Google Search में Move करता है। इस कारण आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने की संभावना बढ़ जाती है ।
  5. शुरुवात में 20 पोस्ट Seo Friendly, User Friendly, Mobile Friendly लिखे।
  6. वेबसाइट पर 100 से 200 का ट्रैफिक रोज का आना चाहिए । इसके लिए आपको यूनिक कंटेंट लिखना चाहिए ।
  7. खुद का Images और उनसे संबंधित Alt Tag का इस्तेमाल करना चाहिए ।
  8. Search Console में मौजूद सभी प्रोब्लम को चेक कर लेना चाहिए और उसे Solve कर ले। इससे अप्रूवल में आसानी होती है।
  9. एक अच्छे कीवर्ड के उपर रिसर्च करने के बाद ब्लॉग पोस्ट लिखनी चाहिए ताकि इन पोस्ट पर हर तरह के Ads आसानी से प्रदर्शित हो सके।
  10. अप्रूवल रिक्वेस्ट से पहले किसी अन्य Ads Network को अपनी वेबसाइट से Remove कर देना चाहिए ।

Watch This Video For More Detail 🙂

https://youtu.be/yNUQa2ddIA0

इसे भी पढ़ें :- Windows 10 और 11 में Account का नाम कैसे Change करें

अंतिम शब्द

आज आपने पढ़ा Google Adsense क्या है ? हिंदी ब्लॉग पर अप्रूवल कैसे ले 2023 बताये गए तरीको के साथ, अगर आप अपने ब्लॉग पर मेहनत करते है तब आपको अप्रूवल बहुत ही आसानी से मिल जाएगा। आर्टिकल पढने के बाद भी अगर आपका कोई सवाल है तब आप हमें कमेंट द्वारा बता सकते है, आपकी हर परेशानी का समाधान किया जाएगा।

धन्यवाद

FAQ

Q. गूगल एड्स से पैसे कैसे कमाते हैं?

Ans. एडसेंस विज्ञापन पर मिलने वाले क्लिक से पैसे मिलते है।

Q. गूगल 1 मिनट में कितने रुपए कमाता है?

Ans. लगभग 2 करोड़ रूपये।

Q. Google Adsense का मालिक कौन है?

Ans. Google के मालिक Larry Page और Sergey Brin Adsnse के भी ऑनर है।

Q. गूगल एडसेंस किसने बनाया?

Ans. सुसान वोजिकी।

Q. क्या भारत में गूगल एडसेंस टैक्स फ्री है?

Ans. अभी एडसेंस द्वारा भारत में कोई टैक्स नहीं लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
Realme 12+ 5G Launch Date, Design, Colourways Confirmed; India Launch Officially Teased Top 6 Best SMS Apps for Android Top 7 Best Free Messaging Apps for Android Top 7 Best Netflix Games to Play on Your Smartphone Top 5G phones under Rs 30,000 to buy during Amazon & Flipkart sale
Realme 12+ 5G Launch Date, Design, Colourways Confirmed; India Launch Officially Teased Top 6 Best SMS Apps for Android Top 7 Best Free Messaging Apps for Android Top 7 Best Netflix Games to Play on Your Smartphone Top 5G phones under Rs 30,000 to buy during Amazon & Flipkart sale
Realme 12+ 5G Launch Date, Design, Colourways Confirmed; India Launch Officially Teased Top 6 Best SMS Apps for Android Top 7 Best Free Messaging Apps for Android Top 7 Best Netflix Games to Play on Your Smartphone Top 5G phones under Rs 30,000 to buy during Amazon & Flipkart sale