Google Adsense Kya hai और Google Adsense कैसे काम करता है?

Google Adsense Kya hai और Google Adsense कैसे काम करता है?
Google Adsense Kya hai और Google Adsense कैसे काम करता है?

Google Adsense Kya hai और Google Adsense कैसे काम करता है?: आप लोगो ने Google Adsense का नाम तो सुना होगा लेकिन किसी को इस बात की खबर नही होगी कि यह Google Adsense किस तरह से काम करता है? अगर आप ब्लॉगिंग या यूट्यूब से पैसे कमाते है तो ही आपको Google Adsense का मतलब पता होगा। अगर आप भी जानना चाहते है कि Google Adsense Kya hai और Google Adsense कैसे काम करता है? तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए।

Google Adsense kya hai?

इस Google Adsense को गूगल का ही प्रोडक्ट माना जाता है। यह Google Adsense के द्वारा वेबसाइट या अन्य तरह के ब्लॉग वेबसाइट पर जो text, image और video के फॉर्म में जो भी ads दिखाए जाते है, उसके ही पैसे आपको प्राप्त होते है। यह स्थिति तभी देखने को मिलती है जब आपका वेबसाइट Google Adsense approved हो।

इस Google Adsense केवल ब्लॉग वेबसाइट पर ही नही बल्कि यूट्यूब पर भी काम करता है। जब आपके यूट्यूब वीडियो के बीच में ads आते है तो आपको उस चीज के पैसे प्राप्त होते है। किसी भी क्रिएटर के लिए सबसे पहला रास्ता अर्निंग का Google Adsense ही होता है। Google Adsense की कमाई काफी चीजों पर निर्भर होती है, अगर आपको जानना है कि यह किस तरह से संभव है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक देखना चाहिए।

Google Adsense केवल ब्लॉग वेबसाइट पर ही नही बल्कि यूट्यूब पर भी काम करता है। जब आपके यूट्यूब वीडियो के बीच में ads आते है तो आपको उस चीज के पैसे प्राप्त होते है। किसी भी क्रिएटर के लिए सबसे पहला रास्ता अर्निंग का Google Adsense ही होता है। Google Adsense की कमाई काफी चीजों पर निर्भर होती है, अगर आपको जानना है कि यह किस तरह से संभव है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक देखना चाहिए।

Google Adsense की कमाई कैसे कैलकुलेट होती है?

आप अपने Google Adsense approved साइट या चैनल से कितना पैसा कमाएंगे यह आपके साइट पर आने वाले इंप्रेशन और क्लिक पर निर्भर करता है।

Impressions

आपकी वेबसाइट पर आने वाले impressions की संख्या आपके वेबसाइट पर रोजाना ads की संख्या को काउंट करता है। अगर आपकी वेबसाइट का Cost per Click अच्छा है तो आप 1000 clicks पर $1 डॉलर आसानी से बना सकते है।

Clicks

यह आपके वेबसाइट पर चलने वाले Ads पर कितने लोगो ने क्लिक किया है। इस बात पर निर्भर करता है। जब तक आपके वेबसाइट पर अच्छे संख्या में क्लिक नही आ रहे है। तब तक आपकी कमाई अधिक नही हो सकती है।

Google Adsense कैसे काम करता है?

वो लोग जो अपने वेबसाइट पर ads को रन करवाते है उन्हे Publisher कहा जाता है। Google ने अपने लिए एक और Ads रन करवाने में उत्सुक लोगो के लिए Adwords की सुविधा शुरू की हैं। इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति या कंपनी अपने प्रोडक्ट को दुनिया भर में प्रमोट कर सकते है। आपको अगर Google के किसी भी वेबसाइट या चैनल पर ads show करना है तो आपको इस Adwords के अंदर खुद को रजिस्टर करना होगा।

हर कंपनी के प्रोडक्ट एक स्पेसिफिक कैटेगरी का होता है। गूगल के रोबोट आपके वेबसाइट पर आकर अपने ब्लॉग साइट को एक कैटेगरी में बांट देते है। जिसके बाद जब आपकी वेबसाइट गूगल एडसेंस अप्रूव्ड हो जाती है तो आपके वेबसाइट पर उसी आधार पर विज्ञापन दिखाती है।

मान लीजिए आपने ब्लॉग साइट पर किसी ट्रिमर का रिव्यू दिया है। तो आपको अपने ब्लॉग में भी ट्रिमीर से संबंधित ही ads दिखाई देंगे। इसका कारण यह होता है कि आपके वेबसाइट पर Google Adsense पर दिखाने वाले कंपनी के कुछ कीवर्ड मैच हो जाते हैं। जिसके कारण गूगल आपको इस तरह के ही ads show करता है।

Google Adsense interest based advertising पर भी काम करता है। जब भी आप किसी भी e commerce website पर जाते है तो उसके बाद आपका सारा डाटा ब्राउजर के अंदर सेव हो जाता है। जिसके बाद आप अगर किसी भी ब्लॉग साइट या वेबसाइट पर जाते है तो आपको उसी प्रोडक्ट के ads show होते है। मान लीजिए आप फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर गए और आपने वहा पर जींस देखी तो आपको किसी भी वेबसाइट पर विजिट करने के बाद Flipkart या Jeans से संबंधित Ads देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़े: Google Drive Kya Hai और Google Drive में फोटो कैसे सेव करें?

Google Adsense से कितना पैसा कमा सकते है?

यह सवाल लगभग हर किसी के मन में आता ही है कि आप Google Adsense के माध्यम से कितना पैसा कमा सकते है? तो इसका जवाब यही है कि इसकी कोई सीमा नहीं है? अगर आपकी वेबसाइट पर काफी अच्छा ट्रैफिक है तो आप आसानी से लाखो रुपए प्रति महीने भी कमा सकते है। यह सब आपके वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक पर निर्भर करता है। आपकी वेबसाइट पर जितने अधिक लोग आएंगे। उतना ही अधिक चांस होगा कि आपके वेबसाइट की कमाई बढ़े।

अगर आप यह सोच रहे है कि आप अपने Google Adsense approved website पर खुद से ही ads पर क्लिक कर लेते है तो ऐसी स्थिति मे आपके Google Adsense account ब्लॉक भी हो सकता है। Google के टर्म्स और कंडीशन में इस बारे में बताया गया है कि आपको अपने वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक के द्वारा ही क्लिक प्राप्त करने होंगे। उसके बाद ही आप Google Adsense से genuine तरीके से पैसा कमा पाएंगे।

Google Adsense आपको पेमैंट कब देता है?

अगर आपकी वेबसाइट Google Adsense approved है तो जब तक आपके वेबसाइट का रेवेन्यू 100 डॉलर नही हो जाता है आपका पेमेंट रिलीज नही किया जाता है। आपके पैसे आपके द्वारा लिंक किए गए बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए हर महीने की 21 तारीख को रिलीज कर दिया जाता है। आपकी वेबसाइट जब Google Adsense approved हो जाती है तो आपको Google के द्वारा एक पिन आपके एड्रेस पर भेजा जाता है। जिसके बाद आपको उसे वेरिफाई करना होता है। उसके बाद ही आप Google Adsense से पैसे निकाल सकते है।

Google Adsense अकाउंट कैसे बनाए?

आप भी अगर अपना Google Adsense अकाउंट बनाना चाहते है तो आपको नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करना होगा,

  • सबसे पहले आपको Google Adsense को ओपन करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने यूजर इंटरफेस खुल जाएगा।
  • उसके बाद आपको Get Started के विकल्प पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको अपना Google Adsense अकाउंट बनाना होगा।
  • आपको अपने जीमेल अकाउंट से अकाउंट को वेरिफाई करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा। जिसमे आपको अपना नाम, अपना पता, आपके बैंक अकाउंट का प्रकार, मोबाइल नंबर जैसी जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • इस तरह से आप अपना Google Adsense Account को क्रिएट कर सकते है।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Google Adsense Kya hai और Google Adsense कैसे काम करता है? के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने का प्रयास करेंगे। अगर आप हमसे किसी भी तरह का कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में संपर्क कर सकते है। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ शेयर कर सकते है। धन्यवाद!

F.A.Q.

  • गूगल एडसेंस कितने दिनों में मिल जाता है?

ऐसा माना जाता हैं कि आपके वेबसाइट पर 10 से 15 क्वालिटी ब्लॉग पोस्ट मौजूद है तो आपको Google Adsense approved काफी आसानी से प्राप्त हो जाता है। वही अगर आप क्वालिटी का ध्यान नहीं रखते है तो महीने से भी अधिक का समय लग सकता है।

  • Google Adsense से आप कितना पैसा कमा सकते है?

आप इस Google Adsense के माध्यम से प्रति महीने अपने ब्लॉग साइट या यूट्यूब चैनल से हजारों से लेकर लाखो रुपए कमा सकते है। यह Google Adsense से होने वाली कमाई आपके वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक और यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो के व्यूज पर निर्भर करता है।

  • Google AdSense दूसरे विज्ञापन नेटवर्क से किस तरह अलग है?

यह Google Adsense अन्य एड्स नेटवर्क से काफी चीजों में अलग है। आपके ब्लॉग साइट या यूट्यूब चैनल पर दिखाए जाने वाले एड्स अधिकांश तौर पर आपके खुद के ब्राउजर हिस्ट्री पर निर्भर करता है। Google Adwords के अंदर जिस भी कंपनी या व्यक्ति ने प्रोडक्ट को ads दिखाने के लिए रजिस्टर किया हुआ है। वही Ads Google Adsense के माध्यम से आपके ब्लॉग साइट और Youtube Channel पर रन किए जाते है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
Realme 12+ 5G Launch Date, Design, Colourways Confirmed; India Launch Officially Teased Top 6 Best SMS Apps for Android Top 7 Best Free Messaging Apps for Android Top 7 Best Netflix Games to Play on Your Smartphone Top 5G phones under Rs 30,000 to buy during Amazon & Flipkart sale
Realme 12+ 5G Launch Date, Design, Colourways Confirmed; India Launch Officially Teased Top 6 Best SMS Apps for Android Top 7 Best Free Messaging Apps for Android Top 7 Best Netflix Games to Play on Your Smartphone Top 5G phones under Rs 30,000 to buy during Amazon & Flipkart sale
Realme 12+ 5G Launch Date, Design, Colourways Confirmed; India Launch Officially Teased Top 6 Best SMS Apps for Android Top 7 Best Free Messaging Apps for Android Top 7 Best Netflix Games to Play on Your Smartphone Top 5G phones under Rs 30,000 to buy during Amazon & Flipkart sale