iPhone Vs Android Phone:  कौन सा Smartphone है आपके लिए बेहतर ?

iPhone Vs Android Phone:
iPhone Vs Android Phone:

iPhone Vs Android Phone:  कौन सा Smartphone है आपके लिए बेहतर ?: आज के समय में android या iphone दोनो ही डिवाइस के यूजर के हिसाब से उनका सिस्टम बेहतर है। बात देखा जाए तो ठीक भी है। जो जिस तरह के मोबाइल फोन लेना चाहता है उन्हे ऐसे ही मोबाइल फोन लेने चाहिए। लेकिन अगर कोई एक 18 वर्ष का व्यक्ति है जिसे android या iphone से नही बल्कि केवल बस इतना जानना है कि कौन सा डिवाइस बेहतर है। अगर आप भी यह जानना चाहते है कि iPhone Vs Android Phone: कौन सा Smartphone आपके लिए बेहतर? तो उसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए। 

iPhone Vs Android Phone Comparison

हम आपको इस सेक्शन में केवल फीचर्स के आधार पर दोनो के क्वालिटी को बताने का प्रयास करेंगे। जिससे आपको एक क्लियर इमेज मिल सके।

Features  Iphone  Android 
Hardware  अपना खुद का हार्डवेयर है। काम करने में सबसे बेहतर साबित होते है। इन डिवाइस में तीन तरह के हार्डवेयर है, जो लगाए जाते है। 
Personalization  ज्यादा कुछ चेंज नहीं कर सकते है। आप हर तरह के परिवर्तन कर सकते है। आप चाहे तो आप अपने मोबाइल में पूरा न्यू लुक भी दे सकते है।
Style  Iphone काफी क्लासी और ट्रेंडी है। Android mobile में भी काफी सारे स्टाइल है। जिसे अब लोगो के द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है।
Battery  काफी सुधार करने की जरूरत है। बैटरी बैकअप 1 से 2 दिन तक भी चल जाती है।
Variety ज्यादा विकल्प नहीं मौजूद है। साल में एक मॉडल लॉन्च किया जाता है। वैरायटी की भरमार है। आप रेंज से लेकर तरह के फंक्शन में वैरायटी देख सकते है।
Multi Tasking  iPhone में आप मल्टी टास्किंग कर सकते है। एंड्रॉयड में पहले मल्टी टास्किंग करना इतना संभव नहीं था। लेकिन आज आप काफी आसानी से कर सकते है।
Operating System  एक ही तरह के Operating system में अपडेट होता रहता है।  एंड्रॉयड मोबाइल के ऑपरेशन सिस्टम में वर्जन काफी है लेकिन अभी तक सभी फोन में अपडेटेड वर्जन का इस्तेमाल नही किया गया है।
App Selection and Control  Iphone के App Store में केवल सिक्योर ऐप ही मौजूद होते है।  वही एंड्रॉयड की बात करे तो इसमें मिलियन ऑफ ऐप मौजूद है। जिसमे से कुछ हार्मफुल ऐप भी है।
Performance  बेस्ट इन द मार्केट है।  पहले से काफी इंप्रूवमेंट देखने को मिला है लेकिन अभी भी बहुत कुछ अपडेट होना बाकि है।
Camera  टॉप रेटेड और बेस्ट क्वालिटी के है।  इंप्रूवमेंट देखने को मिली है लेकिन अभी भी काफी सुधार की जरूरत है।
Customer Service  बेस्ट इन द मार्केट  काफी सुधार की जरूरत है। 

iPhone Vs Android Phone: On the Basis of Features

On the Basis of Hardware

Android mobile में इस समय तीन तरह के प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाता है। एंड्राइड मोबाइल में सबसे पहले Mediatek Processor का इस्तेमाल किया जाता था। जिसके बाद अब Qualcomm, Quad-core जैसे एडवांस्ड प्रोसेसर का इस्तेमाल होता है। चाहे आप कोई सी भी कंपनी के एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर ले। आपको इन तीनों ही तरह के प्रोसेसर दिखाई जाते है। Android Smartphone की सभी कंपनी चाहे फिर वो Samsung हो या फिर Xiaomi दोनो ही तरह के स्मार्टफोन में Mediatek Processor से लेकर Qualcomm और Quad Core प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाता है।

वही iPhone की बात करे तो आईफोन के सभी मोबाइल फोन में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर पर खुद आईफोन ब्रांड ही कंट्रोल करता है। यही सबसे बड़ा कारण है कि लोग Iphone Smartphone को चुनते है। IPhone के Lifecycle की बात करे तो यह Android Smartphone से काफी ज्यादा होता है।

On the Basis of Personalization

आप अपने android mobile में जिस तरह से चाहे उस तरह से चेंज कर सकते है। आप एंड्रॉयड मोबाइल में सभी तरह के वॉलपेपर, आइकॉन, थीम और अन्य तरह के चीजों को आसानी से बदल सकते है। आप चाहे तो आप Android Smartphone को रूट करके उसमे नए सॉफ्टवेयर को भी इंस्टॉल कर सकते है।

उधर Iphone की बात करे तो आप केवल डिवाइस में wallpaper, icon और अन्य छोटे बड़े चेंज कर सकते है। लेकिन जब हम इसकी तुलना Android Device से करते है तो आप अधिक कुछ Personalization नही कर सकते है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Iphone Smartphone हाई सिक्योरिटी के साथ बना होता है।

यह भी पढ़े: Metaverse Kya hai और Metaverse के फायदे क्या है?

On the Basis of Style and Look

आज के समय में Iphone का ट्रेंड तो सब लोगो के अंदर है। हर कोई Iphone को उनके लुक के कारण अधिक पसंद करते है। काफी लोग तो Iphone ही खाली show off के लिए लेते हैं। Iphone के हर एक मॉडल का लुक काफी क्लासी और ट्रेंडी दिखाई देता है।

वही एंड्रॉयड मोबाइल की बात करे तो शुरुवाती समय में लोग जब Android mobile लेते थे उस समय उसके लुक और स्टाइल इतने बेहतर नही थे। आज के समय में जब आप android smartphone लेते है तो आपको काफी क्लासी लुक वाले स्मार्टफोन भी देखने को मिलते है।

On the Basis of Battery Life 

यह सबसे बड़ा रीजन है जिसके कारण काफी Iphone को लेने से बचते है। Iphone की बैटरी कैपेसिटी android के मुकाबले काफी कमजोर होती है। आईफोन की बैटरी के अंदर काफी सुधार करना जरूरी है। अगर आपको केवल लुक और फंक्शन को देख रहे है तो आपके लिए Iphone बेहतर ऑप्शन बन सकता है।

वही Android smartphone की बात करे तो इसमें आपको काफी अच्छी battery Backup प्राप्त हो जाती है। आज तो काफी सारे Android smartphone ऐसे है जिसे आप अगर दिन में एक ही बार चार्ज करे तो वो 2 से 3 दिन तक चल सकते है।

On the Basis of Variety Available

अगर आप वैरायटी के द्वारा दोनो जो कंपेयर कर रहे है तो इसमें Android iPhone के मुकाबले कोशो आगे है। Android Mobile की ब्रांड की कंपनी की बाजार में भरमार लगी हुई है। वही जब यही बात Iphone की आती है तो आइफोन साल दो साल में 1 मॉडल लेकर आता है।

अगर एक मिडल क्लास व्यक्ति जिसे अच्छा मोबाइल फोन चाहिए जो लंबा टिके तो ऐसी स्थिति में 100 में से 90 बार वो android mobile को ही चुनेगा। जिसका सबसे बड़ा कारण यह है कि उसे काफी सारे वैरायटी और फीचर्स एक ही मोबाइल में प्राप्त हो जाता है।

On the Basis of Multi Tasking Ability 

इस मल्टी टास्किंग की दिक्कत पुराने Android Smartphone में अधिक देखने को मिलती थी। आज के समय में आप Android Device के द्वारा भी एक समय में काफी सारे ऐप्स के साथ यूज कर सकते है। 

Iphone की बात करे तो यह मोबाइल तो शुरुवात में बिकते ही मल्टी टास्किंग के कारण ही थे। आज के समय में Ios और android system दोनों ही आसानी से मल्टी टास्किंग करने की सुविधा प्रदान करते है।

On the Basis of Operating System Installation 

अगर आप Iphone यूजर है तो आपके लिए iOS हमेशा लेटेस्ट वर्जन को सिस्टम को ही नए मोबाइल में इंस्टाल करते है। वही जब यही बात Android Smartphone में आती है तो इसमें तब्दीली देखने को मिलती है। जिसका सबसे बड़ा कारण यह है कि सभी Android Smartphone कंपनी अलग अलग तरह के Android Version का इस्तेमाल करते है।

अभी हाल ही Android 8.0 आया है। जो इस समय शायद केवल 2 प्रतिशत मोबाइल में ही इंस्टॉल है। वही इससे पहले आने वाला Android 7.0 भी केवल 20 प्रतिशत मोबाइल में ही इंस्टॉल है। अगर आप कोई चीज खरीद रहे है और आप बिल्कुल लेटेस्ट वर्जन ही प्राप्त करना चाहते है तो आपके लिए आईफोन सबसे बेहतर साबित होता है।

On the Basis of App Selection and Control

Android mobile में मिलने वाला Google Play Store पर ऐप की भरमार हैं। अभी हाल ही डाटा में मालूम चला है कि Google Play Store पर 2.8 मिलियन्स ऐप मौजूद है। वही जब इसकी संख्या आईफोन में मिलने वाले App Store से करते है तो उसकी संख्या 1 मिलियन के भी आस पास भी नही है।

गूगल प्ले स्टोर पर कोई सा भी ऐप को लाइव करना किसी के भी काफी आसान है। वही आईफोन के ऐप स्टोर की बात करे तो App Store काफी सारी पैरामीटर पर ऐप को जज करते है जिसके बाद आपको इस ऐप का पूरा कंट्रोल प्राप्त हो जाता है।

On the Basis of Performance

आज से 5 साल पहले अगर आप Android Smartphone को Iphone से कंपेयर करते थे। तो ऐसी स्थिति में Iphone के जीतने के चांस 99 प्रतिशत तक थे। पिछले 5 साल में Android System के मोबाइल में काफी तरक्की देखने को मिली है। जिसके बाद से Android Smartphone के मोबाइल में परफॉर्मेंस की समस्या काफी हद तक कम हुई है। अगर आप भी अच्छे फीचर्स वाले android smartphone को लेते है तो आप आसानी से इन मोबाइल फोन को लंबे समय तक चला सकते है। 

Android mobile में आज से 5 साल पहले 2 GB की RAM आती थी। जो आज 11 GB RAM तक लेकर जाती है। वही Expendable मेमोरी भी 32 GB से बढ़कर 256 GB तक पहुंच सकती है।

iPhone Vs Android Phone: कैमरा क्वालिटी के आधार पर कौन सा बेहतर है? 

यह Camera एक ऐसा फीचर्स है जो Android Smartphone को अभी सुधारना है। देखा जाए तो इसमें काफी सुधार देखने को मिला है। सबसे कॉमन दिक्कत Android Smartphone में यह आती है कि इन स्मार्टफोन में जो कैमरा होता है वो समय के साथ fade हो जाता है। जिसके कारण Android Smartphone camera के मामले में अच्छा नही माना जाता है।

वही Iphone के मोबाइल के कैमरा के pixels काफी बार Android Smartphone से कम होते है। लेकिन उसके बावजूद भी Iphone के कैमरा समय के साथ खराब नही दिखते है। समय के साथ इसमें किस भी तरह की कोई खामी नही दिखाई देती है।

iPhone Vs Android Phone: कस्टमर सर्विस के आधार पर कौन सा बेहतर है? 

अब अगर हम कस्टमर सर्विस के आधार कंपेयर करे तो ऐसे में Android Smartphone कंपनी को काफी इंप्रूवमेंट करने की जरूरत है। आज के समय में अगर आपके Android Smartphone में किसी भी तरह की कोई दिक्कत आती है तो आपको काफी बार रिपेयर सेंटर के चक्कर लगाने होते है। 

वही जब आपके आईफोन में किसी भी तरह की कोई दिक्कत होती है तो ऐसी स्थिति में आईफोन आपको फुल सपोर्ट करता है। अगर आपका मोबाइल फोन ठीक नही होने वाला होता है तो काफी बार आपके डिवाइस को रिप्लेस भी कर दिया जाता हैं। इसी कारण से कस्टमर सर्विस और सपोर्ट में आईफोन की तुलना करना गलत होगा।

Iphone महंगे क्यों होते है?

आप अगर जानना चाहते है कि यह Iphone महंगे क्यों होते है, तो आपको उनकी विशेषता को पढ़ना चाहिए। जिसके बाद आप खुद जान जायेंगे कि यह Iphone महंगे होने का कारण क्या है?

  • इस आईफोन का लुक काफी क्लासी और ट्रेंडी दिखाई देता है।
  • आईफोन के सर्विस सेंटर की सुविधा काफी बेहतर होती है। 
  • आईफोन मोबाइल में वायरस आने का खतरा काफी कम होता है। जब तक आप आईफोन में कोई भी ऐसा उल्टा सीधा ऐप स्टोर नही करते है। जब तक आपके मोबाइल में वायरस आना असम्भव हैं।
  • इन आईफोन की परफॉर्मेंस और सिक्योरिटी भी हमेशा उच्च लेबल पर होती है।
  • आईफोन के कैमरा क्वालिटी की बात करे तो यह काफी अच्छे होते है। साथ ही साथ यह समय के साथ खराब भी नही होते है।

Android mobile की विशेषता क्या है?

  • आपको आज के समय में एंड्रॉयड मोबाइल 8 हजार से लेकर 90 हजार की रेंज में मिल जाएगा। आप जिस भी रेंज और क्वालिटी का एंड्रॉयड मोबाइल लेना चाहते आप ले सकते है।
  • एंड्रॉयड मोबाइल को काफी सारी कंपनी के द्वारा बनाया जाता है। अगर आप भी एंड्रॉयड मोबाइल लेना चाहते है तो आज आपके सामने हजारों मॉडल और कई सारे कंपनी का ऑप्शन। मौजूद है।
  • अगर आप कम प्राइस में अच्छे मोबाइल फोन लेना चाहते है तो आप एंड्रॉयड मोबाइल को चुन सकते है।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको iPhone Vs Android Phone:  कौन सा Smartphone है आपके लिए बेहतर ? के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। धन्यवाद!

F.A.Q.

  • iPhone Vs Android Phone:  कौन सा Smartphone है आपके लिए बेहतर ?

स्मार्टफोन लेते समय अगर आपकी प्रायोरिटी सिक्योरिटी और क्वालिटी है तो आपको Iphone लेना चाहिए। वही अगर smartphone लेते समय आपकी प्रायोरिटी बैट्री बैकअप और वैरायटी है तो आपको Android Smartphone लेना चाहिए।

  • क्या Iphone Android से ज्यादा से सिक्योर है?

जी हां, यह Iphone Smartphone Android Smartphone की तुलना काफी अधिक सिक्योर है।

  • दुनिया का सबसे सुरक्षित फोन कौन है?

अभी तक का दुनिया का सबसे सुरक्षित मोबाइल फोन सिरिन सोलारिन (Sirin Solarin) है। इस मोबाइल को इजराइल की कंपनी Sirin के द्वारा बनाया गया हैं। इस इजराइली कंपनी का कहना है कि इस कम्युनिकेशन चैनल का इस्तेमाल देश के आर्मी के द्वारा किया जाता है। उसी का इस्तेमाल इस मोबाइल फोन के सिग्नल में किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
Realme 12+ 5G Launch Date, Design, Colourways Confirmed; India Launch Officially Teased Top 6 Best SMS Apps for Android Top 7 Best Free Messaging Apps for Android Top 7 Best Netflix Games to Play on Your Smartphone Top 5G phones under Rs 30,000 to buy during Amazon & Flipkart sale
Realme 12+ 5G Launch Date, Design, Colourways Confirmed; India Launch Officially Teased Top 6 Best SMS Apps for Android Top 7 Best Free Messaging Apps for Android Top 7 Best Netflix Games to Play on Your Smartphone Top 5G phones under Rs 30,000 to buy during Amazon & Flipkart sale
Realme 12+ 5G Launch Date, Design, Colourways Confirmed; India Launch Officially Teased Top 6 Best SMS Apps for Android Top 7 Best Free Messaging Apps for Android Top 7 Best Netflix Games to Play on Your Smartphone Top 5G phones under Rs 30,000 to buy during Amazon & Flipkart sale