अगर आप एक ब्लॉगर है या आप ब्लॉगिंग करने का सोच रहे है तो आपके लिए यह Keyword सबसे अहम चीज़ साबित हो सकती है। अगर आप अच्छे कीवर्ड के साथ अपनी ब्लॉगिंग करते है तो आपके ब्लॉगिंग करने में सफल होने के चांस काफी अधिक हो जाते है। अगर आप भी Keyword के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो आपको आज इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Keyword kya hai और SEO के लिए Keyword क्यों जरूरी है? उससे संबंधित विषय के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने का प्रयास करेंगे।
Keyword kya hai?
कीवर्ड की बात करे तो यह शब्द Key+word से मिलकर बना है। Keyword एक ऐसा शब्द होता है जिससे एक पूरा ब्लॉगिंग का कंटेंट भी तैयार किया जा सकते हैं। जब भी इस आप इस keyword को गूगल पर सर्च करते है तो वहां पर आपको ढेरों सारे रिजल्ट देखने को मिलते है। अगर आप इस keyword का अच्छे से इस्तेमाल करते है और SEO Friendly आर्टिकल को तैयार करते है तो आपके गूगल के पोस्ट फर्स्ट पेज पर रैंक होते है। जिससे आपके पोस्ट पर अधिक ट्रैफिक आने से आप अच्छी कमाई कर सकते है।
Keyword कितने प्रकार के होते है?
ऐसे देखा जाए तो Keyword कई तरीके के होते है। आप किस आधार पर Keyword के प्रकार के बारे में जानना चाहते है। इस पर आपके कीवर्ड के प्रकार भी निर्भर करते है। आज हम आपको Keyword के प्रकार को दो आधार पर बताने का प्रयास करेंगे। एक होता कीवर्ड रिसर्च के आधार पर और दूसरा होगा कीवर्ड के प्रयोग के आधार पर।आप अगर दोनो ही आधार पर कीवर्ड के प्रकार के बारे में जानना चाहते है तो आपको नीचे दिए गए सेक्शन को पढ़ना चाहिए।
Based on Keyword Research
Long Tail Keyword
आप जब भी Google पर Keyword को सर्च करते है और वो keyword 3 word से अधिक का होता है तो उसे Long Tail Keyword माना जाता है। किसी भी नए ब्लॉगर के लिए Long Tail Keyword का इस्तेमाल करना काफी उपयोगी हो सकता है। जब आप Long Tail Keyword का इस्तेमाल करते है तो आपके द्वारा लिखे हुए पोस्ट के रैंक होने के चांस काफी हद तक बढ़ जाते है।
Short Tail Keyword
जब आपके कीवर्ड 1 से 3 शब्द के बीच में होते है तो उसे Short Tail Keyword के नाम से जाना जाता है। मान लोजिए अगर इस ब्लॉग पोस्ट का कीवर्ड अगर Keyword kya hai यह होता तो इसे Short Tail Keyword की कैटेगरी में रखा जाता। Short Tail Keyword को रैंक करवाना काफी कठिन होता है। ऐसे कीवर्ड पर काफी कंपटीशन होता है। जिसके कारण आप चाहे पोस्ट कितनी भी अच्छी लिखे। उसके रैंक होने के चांस काफी कम होता है।
Based on the Uses of Keyword
Trending keyword
इस Trending keyword को उस स्पेसिफिक समय में सबसे अधिक बार सर्च किया जाता है। यह Trending keyword ज्यादा लंबे समय तक रैंक नही होते है। इसी कारण से आप अगर ऐसे keyword पर पोस्ट लिखते है तो आपको तुरंत में ही पोस्ट लिखकर अपडेट कर देना होता है।
Evergreen keyword
यह ऐसे Keyword होते है जो हमेशा ही लोगो के द्वारा सर्च किए जाते है। अगर आप एक अच्छे ब्लॉगर बनना चाहते है तो आपको ऐसे ही keyword पर अच्छे से काम करना चाहिए। यह कीवर्ड आपको सब्र करना सिखाते है। यही कीवर्ड आपके ब्लॉग वेबसाइट को टॉप रेटेड बनाते है। किसी भी ब्लॉगर को अगर लम्बे समय तक ब्लॉगिंग करना है तो यह Evergreen keyword ही उनकी सफलता का सूत्र माना जाता है।
SEO के लिए Keyword क्यों जरूरी है?
अगर आपको अपने द्वारा लिखे हुए पोस्ट को रैंक करवाना है तो आपके लिए SEO करना बेहद जरूरी है। वही जब आप SEO करते है तो उसमे आपको Keyword का भी इस्तेमाल करना होता है। आप जब भी अपने पोस्ट पर On Page SEO करते है तो उसमे आपको पोस्ट के main keyword को इस्तेमाल करना होता है।
आप जब SEO करते है तो आपको इस बात का भी ध्यान रखना होता है कि आपने जिस भी Keyword पर अपना पोस्ट लिखा है उससे संबंधित आपने सभी जानकारी पोस्ट में डाली है। जब तक आप अपने पोस्ट में Main Keyword को अच्छे से इस्तेमाल नही करते है तो आपके पोस्ट में आपने कितनी भी जानकारी दी हैं। उसके रैंक होने के चांस काफी कम होता है।
आप जब भी अपना कोई पोस्ट लिखते है तो आपको अपने पोस्ट को अच्छे से ऑप्टिमाइज्ड करना होता है। आप अगर गूगल एडसेंस से पैसा कमाना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल के पहले पेज पर रैंक करना होगा। जब तक आप ऐसा नही करते है आपके लिए पोस्ट लिखने का कोई मतलब नही होता है।
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Blog Post में Keyword का इस्तेमाल कैसे करे?
- आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के Title में Keyword का इस्तेमाल करना होता है।
- आपको ब्लॉग पोस्ट के पहले पैराग्राफ में एक बार Main Keyword का इस्तेमाल करना जरूरी होता है।
- Blog Post के हेडिंग में भी Keyword का इस्तेमाल करना होता है।
- आपको अपने Post के Permalink में भी Main Keyword का इस्तेमाल करना होता है।
- पोस्ट के meta description में भी आपको main keyword का इस्तेमाल करना होता है।
- पोस्ट के टैग में भी अपनी main keyword को लिखना होता है।
- SEO Title में भी आपको main keyword का इस्तेमाल करना होता है।
Keyword Research कैसे करे?
आप जब भी किसी टॉपिक पर कीवर्ड लिखते है तो आपको उससे पहले Keyword research करना होगा। आप Semrush के द्वारा फ्री में 10 keyword research कर सकते है। जब आप semrush के द्वारा किसी भी कीवर्ड को देखते है तो देखते है तो आप उस कीवर्ड का डिफिकल्टी लेवल और सर्च वॉल्यूम को भी देख पाते है।
आप अगर Keyword को रिसर्च करना चाहते है तो आपको अपने ब्राउजर पर keyword surfer extension को इंस्टॉल कर लेना होगा। उसके बाद आप जब भी कोई कीवर्ड को गूगल पर सर्च करेंगे तो आपको उसका सर्च वॉल्यूम दिखाई देने लगेगा। अगर आप किसी भी कीवर्ड के बारे में जानना चाहते है तो आप कीवर्ड प्लानर टूल का इस्तेमाल कर सकते है।
Keyword Research करते समय किन बातों का ध्यान रखे?
आप अगर किसी भी niche के लिए keyword research कर रहें है तो आपको तीन चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जैसे,
कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम
आप जब कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम चेक करते है तो इससे आपको यह पता चलता है कि आप जिस कीवर्ड को देख रहे है। पिछले एक महीने में वो कितनी बार सर्च हुआ है।
कीवर्ड कंपटीशन
इससे आपको यह जानकारी प्राप्त होती है कि आप जिस कीवर्ड पर काम कर रहे है। उस पर पोस्ट को रैंक करवाना कितना मुश्किल या आसान है?
कीवर्ड CPC
उससे आपको यह जानकारी प्राप्त होती है कि जब भी कोई आपके पोस्ट के इस कीवर्ड पर आएगा। तो आपको cost per click कितना पैसा प्राप्त होगा?
Keyword Stuffing kya hota hai?
जब आप किसी ब्लॉग पोस्ट में मैन कीवर्ड को काफी बार इस्तेमाल करते है। जितना आपके पोस्ट के SEO के मैक्सिम लेवल को रिच कर देता है तो उस चीज़ को Keyword Stuffing कहते है। जब आप बार बार कीवर्ड का इस्तेमाल करते है तो उससे आपका SEO अच्छा नही माना जाता है। साथ ही साथ गूगल के नजरो में भी आपकी वेबसाइट की रैंक कम हो जाती है। इसी कारण से हम आपको यही सुझाव देंगे कि आपको Keyword Stuffing से बचना चाहिए।
LSI Keywords Kya hai
यह LSI एक मैथड होता है जिसकी Full Form Latent Sementic Indexing है। इस मैथड से आप यह जान सकते है कि आपके ब्लॉग पोस्ट में इस्तेमाल किए गए कीवर्ड और कंटेंट में क्या रिलेशन है। आपके वेबसाइट के किसी भी पोस्ट को जब Search Engine Bots Crawling करते है तो यह Bots किसी भी Common word या phrase को keyword की तरह ही मानते है। इसी phrase Stuffing का पता लगाने के लिए इस LSI Keywords का इस्तेमाल किया जाता है।
LSI आपके ब्लॉग पोस्ट के Title से मिलता जुलता हुआ वर्ड content के अंदर ढूंढता है। इसी तरह से आप आप अपने पोस्ट की अथॉरिटी को अच्छा ही रखना चाहते है तो आपको title से मिलता जुलता हुआ वर्ड को कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए।
निष्कर्ष
आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Keyword kya hai और SEO के लिए Keyword क्यों जरूरी है? के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई और भी सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में संपर्क कर सकते है। अगर आपको यह आर्टिकल सहायक लगता है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ भी शेयर कर सकते है। धन्यवाद!
F.A.Q.
- Semrush Kya hai?
यह Semrush एक सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ऑडिट की टूल है। आप इस Semrush पर जाकर अपने वेबसाइट की परफॉर्मेंस को भी एनालाइज कर सकते है। जिस टूल के माध्यम से आप अपने वेबसाइट पर मौजूद किसी गलत बैकलिंक का भी पता कर सकते है। इस टूल के माध्यम से आप Keyword research भी कर सकते है। यह Semrush का टूल फ्री नही है। जिसके कारण आपको इस टूल का इस्तेमाल करने के लिए सब्सक्रिप्शन लेना होता है।
- Keyword Density kya hai?
आप एक ब्लॉग पोस्ट में कीवर्ड का कितनी बार इस्तेमाल करते है इसे ही Keyword Density कहा जाता है। मान लीजिए आपने ने 1000 वर्ड का ब्लॉग पोस्ट लिखा है। आप उस 1000 वर्ड के ब्लॉग पोस्ट में main keyword को कितनी बार इस्तेमाल किया है। एक अच्छे ब्लॉग पोस्ट में आप में कीवर्ड को 1 परसेंट तक इस्तेमाल करते हैं। आपको अपने ब्लॉग पोस्ट में जरूरत से ज्यादा बार main keyword का इस्तेमाल करना भी नही चाहिए। जब आप ऐसा करते है तो इससे आपके ब्लॉग में keyword Stuffing की समस्या आने लगती है।
- Area Targeting Keyword kya hota hai?
यह ऐसे कीवर्ड होते है जिसमे किसी एक एरिया को कवर किया जाता हैं। जैसे DTC Bus, Delhi University। इस तरह के कीवर्ड को ही Area Targeting Keyword के नाम से जाना जाता है।