Keyword Research कैसेकरें? हिंदी ब्लॉग के लिए Keyword Research कैसे करे

keyword research kaise kare?

keyword Research Kaise Kare ll आपके किसी भी ब्लॉग को Successful और बेहतर बनाने के लिए एक अच्छे SEO (Search Engine Optimization) की जरूरत होती है। इसके साथ ही आपको SEO करने के लिए Keyword Research करना बेहद जरूरी है, लेकिन अब बात आती है की ये कीवर्ड रिसर्च कैसे करते हैं ? और क्या होता है यह कीवर्ड रिसर्च ?  यदि आप एक नए ब्लॉगर है, तो अपने ब्लॉग पोस्ट को TOP रेंक पर ले जाने के लिए Keyword Research एक बहुत ही आवश्यक चरण है। यहाँ  हम आपको इससे जुडी पूरी जानकारी देने जा रहे है –

keyword research करने में आपको दो तरह की achievement होती है, पहला आप website खोज सकते हैं, और आपके post और page की search engine ranking ऊपर आ सकती है | सही तरीके से करने पर आपको pay per click विज्ञापन पर पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है |

दूसरा फायदा यह है कि, खराब चुने गए keyword आपकी website को सही से डिफाइन नहीं करते उन्हें site से हटाया जा सकता हैं | गलत keywords से website की rank को नुकसान होता है.

बहुत सारे blogger और SEO करने वाले लोगों का यह सवाल होता है, कि Keyword Research कैसे करें? Visitor के मन में क्या चल रहा है, इसे कैसे पहचाने और google keyword प्लानर का इस्तेमाल कैसे करें? अपने blog में हम आपको यह सभी जानकारी देंगे  –

Keyword क्या होता है?

Keyword वह छोटे सेंटेंस सेगमेंट होते हैं, जिनका यूज करके आप अपने user या businessman के द्वारा बेचे जाने वाले product और service की तलाश, search engine या यूट्यूब पर करते हैं। आपके संभावित ग्राहक आपके द्वारा बेचे जाने वाली चीजें को पता लगाने के लिए अलग-अलग search engine पर try करते हैं।

अगर आपका keyword उनके interest से match करता है, तो आप का business प्रमोशन सफल हो सकता है। इसीलिए आप अपने content में भी अपने keyword का इस्तेमाल करते रहे।

Keyword research क्यों जरूरी है?

आपकी website के keyword google और दूसरे search engine को यह बताने की कोशिश करते हैं। कि आपका business किस बारे में है, या आप कौन सी services sell करते हैं। अगर आपने उन सभी keyword को अपनी website या blog में इस्तेमाल किया है, तो ग्राहक आपके product या service को आसानी से ढूंढ पाएंगे और google  में आपके website की ranking भी बढ़ जाएगी।

किसी भी article blog post या product description में सही keyword का इस्तेमाल करने से आपको search engine results में rank करने में हेल्प होगी। आपके द्वारा pages को प्रकाशित करने के बाद महीनों या कभी-कभी कई बार वर्षों तक आप की website पर traffic और नई lead लगातार मिलती रह सकती है।

जब आप किसी ऐसे keyword के लिए rank करते हैं, जो आपके page content से match होता है। तो आपका organic traffic आपका एडवर्टाइजमेंट बेहतर प्रदर्शन कर सकता है। दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि उत्पाद और सेवाओं के लिए लगातार online खोज करने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है।

What is keyword intent?

keyword research इनको पहचान करने की कोशिश करता है, जो आपके page या post के content को सबसे अच्छे से डिफाइन करती है। user के द्वारा daily खोजे जाने वाली चीजें आपके page को अच्छी rank देने में मदद करती है। आपके संभावित ग्राहक जब search engine पर कुछ search करते हैं, तो उसका क्या इरादा है, इसे ही keyword intent कहा जाता है।

अगर आप अपने संभावित ग्राहक के इरादों को समझ जाते हैं, तो आप उनकी समस्याओं को आसानी से solve कर सकते हैं। क्योंकि आप अपने business को अच्छे से समझते हैं। तो हो सकता है कि आपका संभावित ग्राहक आपकी मानसिकता का ना हो, लेकिन फिर भी वह पर आप अपने उत्पादों या सेवाओं के बारे में पता लगाने के लिए, जिन keyword का इस्तेमाल करते हो वह खरीदारों द्वारा उपयोग किए जाने वाले keyword के समान होनी चाहिए।

आप यह आसानी से समझ सकते हैं कि keyword ग्राहकों को सीधे आपके website पर लेकर आएगी। जिससे ग्राहकों की समस्याओं का समाधान तो होगा ही। लेकिन इससे आपके business को भी प्रॉफिट होगा । जब आप keyword research करते हैं तो आप विशेष keyword के पीछे कस्टमर के इरादों को पहचान करने की कोशिश करें। आपको उनकी तरह ही सोचना चाहिए।

keyword इंटेंट 4 तरीके के होते हैं। जिसमें informational, navigational transactional और कमर्शियल इंटेंट आते हैं। जब आपका कोई सामान ग्राहकों के interest से match होता है, तो वह आपके page पर और ज्यादा समय बिताना पसंद करते हैं, इससे आपका page search engine में rank करता है |

Focused keywords

एक फोकस्ड keyword आपके blog या post की information का targeted description होता है। यह वह शब्द होता है, जिससे अगर आपकी कोई blog या website rank होती है। अगर आपकी post लंबी है तो आपके पास content टारगेट keyword हो सकते हैं। लेकिन आप का फोकस keyword, title, यूआरएल meta description और टेक्स्ट में जरूर होना चाहिए।

Long tail keyword

long-tail keyword में 3 से ज्यादा शब्द नहीं होने चाहिए और जब कोई consumer वॉइस search का इस्तेमाल करता है, तो उसके सामने यह आसानी से आ जाना चाहिए। जब बाजार में बहुत ज्यादा कंपटीशन हो,तो आपको एक long-tail keyword रणनीति इस्तेमाल करनी चाहिए ।

छोटे tail keyword के साथ rank करने के बजाय आपको कभी-कभी long tail तेल वाले keyword को भी इस्तेमाल करना चाहिए। Long tail keyword आपके website पर ज्यादा traffic लाने में मदद करते हैं। जैसे कोई टोस्टर की खोज करने वाला user या किसी service के बारे में जानकारी लेने वाला user इसे अक्सर इस्तेमाल करता है।

इसमें कोई पोस्टर की इमेज भी डाल सकते हैं। एक खरीदार 4 स्लाइस क्रोम टोस्टर टाइप करता है। उसमें एक विशिष्ट विचार होता है, और वे उसे खरीदने के लिए तैयार हो जाता है। अगर आप भी एक online स्टोर चलाते हैं, तो आपको long tail keyword इस्तेमाल करनी चाहिए।

Search volume

search volume किसी keyword का मापक होता है। जिससे यह पता चल जाता है कि कोई भी keyword महीने में कितनी बार खोजा गया है। और इसका एवरेज कितना है। आप किसी keyword के लिए दुनिया भर में search volume देख सकते हैं। इससे आप किसी स्पेसिफिक स्टेट कंट्री में भी खोज सकते हैं। आपका search volume जितना अधिक होगा उतना ही ज्यादा आपकी website पर traffic आएगा।

कंपटीशन

Keyword research करने के लिए यह बहुत जरूरी है, कि आप google और दूसरे search engine में यह जरूर research करें कि कौन सा keyword सबसे ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है।

अगर आपके keyword, marketing strategy के अनुसार अच्छी क्वालिटी के हैं। तो आपके लिए कंपटीशन थोड़ा कम हो जाएगा। लेकिन अगर आपका keyword मार्केट के अकॉर्डिंग नहीं है । यानी वह google के paramedics पर खरा नहीं उतरता है। तो आपको online बाजार में एक कठिन लड़ाई के लिए तैयार रहना होगा। यह ध्यान रखने की बात है कि google  निशुल्क keyword प्लानर के द्वारा आपको यह बताएगा कि आप traffic पाने के लिए कैसे keyword का इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन अगर आप ऑर्गेनिक traffic पाने के लिए keyword research करना चाहते हैं, तो आपको कुछ website पर पेमेंट करनी होती है।

Keyword research कैसे करें?

Keyword research में आप ऐसे keyword search कर सकते हैं, जो आपके blog या website से जुड़ा हुआ है। इस process में keyword intent को ध्यान में रखना पड़ता है।

Google पर आप keyword प्लानर टूल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. Google keyword प्लानर टूल इस्तेमाल करने के लिए आपको नीचे दिए चरणों से गुजरना होगा –

  • आपको google search engine में keyword प्लानर search करना होगा और ऑर्गेनिक result पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप go to keyword planners का बटन क्लिक करेंगे जिसमें आप अपना अकाउंट खोलेंगे और keyword प्लानर का ऑप्शन चुनेंगे।
  • इसके बाद आप डिस्कवर न्यू का keyword का ऑप्शन चुनें और अपना मुख्य keyword डालें।
  • इससे आपको keyword की एक पूरी लिस्ट मिल जाएगी ।

निष्कर्ष :- यहाँ इस आर्टिकल के सहायता से आप सभी के साथ Keyword Research से संबंधित पूरी जानकारी जैसे – Keyword Research क्या है? और Keyword Research कैसे करें? इत्यादि को विस्तृत रूप से आप तक पहुंचाने की कोशिश की है, हमें आप से ऐसी उम्मीद है की हमारी ये कोशिश आप सभी के लिए अधिक उपयोगी हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
Realme 12+ 5G Launch Date, Design, Colourways Confirmed; India Launch Officially Teased Top 6 Best SMS Apps for Android Top 7 Best Free Messaging Apps for Android Top 7 Best Netflix Games to Play on Your Smartphone Top 5G phones under Rs 30,000 to buy during Amazon & Flipkart sale
Realme 12+ 5G Launch Date, Design, Colourways Confirmed; India Launch Officially Teased Top 6 Best SMS Apps for Android Top 7 Best Free Messaging Apps for Android Top 7 Best Netflix Games to Play on Your Smartphone Top 5G phones under Rs 30,000 to buy during Amazon & Flipkart sale
Realme 12+ 5G Launch Date, Design, Colourways Confirmed; India Launch Officially Teased Top 6 Best SMS Apps for Android Top 7 Best Free Messaging Apps for Android Top 7 Best Netflix Games to Play on Your Smartphone Top 5G phones under Rs 30,000 to buy during Amazon & Flipkart sale