Website Kya Hai? जानें विस्तार से

Website Kya Hai जानें विस्तार से
Website Kya Hai जानें विस्तार से

Website Kya Hai: आज के समय में Technology का विस्तार काफी तेजी से हो रहा है। वहीं इंटरनेट पर वेबसाइट एक ऐसी चीज है जिसकी खोज आप किसी भी जरूरी कार्य के लिए करते हैं। आप हर समय कई सारे कार्यों के लिए वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं मगर आपको ये नहीं पता होता है कि आखिर वेबसाइट है क्या। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम वेबसाइट के बारे में जानेंगे तो विस्तार से समझेंगे कि आखिर वेबसाइट क्या होता है। 

Website एक इंटरनेट पर उपलब्ध  ऐसा जगह है जहां आप डिजिटल चीजें जैसे वेब पेज, डॉक्यूमेंट्स, फ़ोटो, वीडियो आदि को देख सकते हैं और उससे अपने विचारों और जानकारी को शेयर कर सकते हैं। वेबसाइट एक या एक से अधिक वेब पेजों का संग्रह होता है जो इंटरनेट पर यूजर्स तक पहुंच कराता हैं। वेबसाइट सबसे पहले एक डोमेन नाम द्वारा पहचानी जाती है, जिसे एक URL (Uniform Resource Locator) के रूप में उपयोग किया जाता है।

वेबसाइट आमतौर पर एक Web Server पर संग्रहीत होती है और यूजर्स के द्वारा उपयोग के लिए उपलब्ध होती है। यह इंटरनेट प्रोटोकॉल HTTP या HTTPS का उपयोग करके दूरस्थ स्थानों से डेटा को देखने और प्राप्त करने की अनुमति देती है। वेबसाइट प्रयोगकर्ताओं को नेविगेट करने और सामग्री के बीच इंटरेक्शन करने की अनुमति देती है, जो यूजर्स को विभिन्न उद्देश्यों के लिए सुविधाजनक बनाती है, जैसे खरीदारी, जानकारी प्राप्त करना, संचार करना, खेलना, बनाना, सीखना, साझा करना आदि।

आपको बता दें, इसके अलावा भी कई सारे ऐसे कार्य हैं जिसे वेबसाइट पर किया जा सकता है। जिसमें ऑनलाइन शॉपिंग, इनफॉर्मेशन को सर्च करना और ऑनलाइन बिजनेस करना, ऑनलाइन मूवी टिकट बुक करना, ट्रेन टिकट बुक करना, होटल टिकट बुक करने जैसा काम भी शामिल है। इसलिए आज के समय में वेबसाइट एक ऐसी जरूरी टूल है, जिसका उपयोग सभी लोग करते हैं। तो आइए विस्तार से जानते हैं आखिर वेबसाइट क्या है।

Website kya hai?

आपको बता दें, वेबसाइट कई सारे वेब पेज का कनेक्शन है। वेबसाइट में कई तरह की जानकारियां विस्तार से रहती है। वहीं किसी भी चीज को जानने के लिए आप वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें, किसी भी वेबसाइट को खोलने के लिए कोई भी एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें Web Browser, Chrome, Operamini, UC browser आदि शामिल है।

वेबसाइट का प्रयोग आप कई सारी चीजों के लिए निश्चित रूप से किये होंगे। बता दें,  वेब पेज, फाइल, और मल्टीमीडिया का वेबसाइट कलेक्शन बनता है। वेबसाइट की पहचान डोमेन नाम के तहत की जाती है और इसपर एक यूआरएल (Uniform Resource Locator) के माध्यम से पहुँची जा सकती है। वेबसाइट सबसे पहले  इंटरनेट यूज़र्स को वेब पृष्ठों और सामग्री को देखने, पढ़ने, साझा करने, और इंटरैक्ट करने की अनुमति देती है।

वेबसाइटों का  निर्माण और उसके मैनेजमेंट के लिए कई तरह के तरीकों और सूचना प्रणालियों का उपयोग किया जाता है, जिसमें HTML (HyperText Markup Language), CSS (Cascading Style Sheets), JavaScript, डेटाबेस, सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग, और अन्य वेब डेवेलोप टूल शामिल हैं। इन तकनीकों के द्वारा वेबसाइटों को डिजाइन, संरचना, सामग्री प्रबंधन, और उपयोगकर्ता अनुभव को सुविधाजनक बनाने का प्रयास किया जाता है। वेबसाइट विभिन्न उद्देश्यों के लिए बनाई जा सकती है, जैसे व्यवसाय, शिक्षा, मनोरंजन, सामाजिक संपर्क, सूचना, बनावटी, खरीदारी, ब्लॉगिंग, सरकारी सेवाएं, और अन्य चीजें शामिल है।

अब हम वेबसाइट को जानने के लिए और भी अन्य चीजों को विस्तार से जानेंगे जिसमें Static Web Page और Dynamic Web Page शामिल है। इससे हम अन्य कई को concept को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे। तो आइए जानते हैं।

Static Web Page kya hai

static web page एक तरह का वेब पेज होता है जो स्टेबल होता है और उसमें किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया जा सकता है। इस प्रकार के वेब पेज में सामग्री परमानेंट रूप से संगठित रहती है और यूज़र्स की पहुंच के दौरान बदलने या एक्सेस करने की क्षमता नहीं होती।

web page को आमतौर पर HTML (HyperText Markup Language) और CSS (Cascading Style Sheets) से प्रयोग से डिज़ाइन किया जाता है और बनाया जाता है। इन पेजों में सामान्यतः स्थिर लोगो, टेक्स्ट, इमेज, और हाइपरलिंक्स शामिल होते हैं। यूज़र्स इन पेजों को देख सकते हैं, परंतु उन्हें किसी प्रकार का इंटरैक्शन या डायनामिकता नहीं मिलती है।

स्टैटिक वेब पेजों की एक मुख्य विशेषता यह है कि इन्हें सर्वर से सीधे डिलीवर किया जा सकता है, जिससे वेब पेजों का लोडिंग समय कम होता है और उपयोगकर्ता को त्वरित अनुभव मिलता है। हालांकि, स्टैटिक पेजों को अद्यतन करने के लिए सामग्री और डिजाइन के लिए पूरी वेबसाइट को पुनः तैयार करना पड़ता है।

Dynamic Web Page kya hai

Dynamic web page एक प्रकार का वेब पेज है जिसके कंटेंट को आसानी से बदला जा सकता है। वहीं यूज़र्स के संदर्भ या अनुरोध के आधार पर चीजें बदलती रहती है। इन पेजों का कंटेंट डाटाबेस, वेब सर्विस, स्क्रिप्टिंग भाषाएँ जैसे PHP, ASP, JSP, या JavaScript के माध्यम से प्राप्त की जाती है और इसे डायनामिक रूप से प्रेजेंट किया जाता है।

डायनामिक वेब पेज user login, form submission, user validation, data based knowledge base, e-commerce shopping cart, web application, blog, social media platform आदि के रूप में व्यापक उपयोग के लिए प्रयोग की जाती हैं।

डायनामिक वेब पेजों में विजिबिलिटी और कंटेंट के अपडेट के लिए सर्वर साइड और क्लाइंट साइड स्क्रिप्टिंग का उपयोग किया जाता है। ये स्क्रिप्टिंग भाषाएँ वेब पेजों को इंटरेक्टिव बनाती हैं और उपयोगकर्ताओं को पर्सनलाइज़ किए गए अनुभव प्रदान करती हैं। उदाहरण के लिए, एक डायनामिक वेब पेज पर उपयोगकर्ता लॉगिन कर सकते हैं, डेटा दर्ज कर सकते हैं, और दृश्यमान सामग्री को उनकी पसंद और प्राथमिकताओं के आधार पर तकमील कर सकते हैं।

Homepage kya hai 

Home page वेबसाइट की मैन पेज होता है जिसे हम मुख्य पेज भी कहते हैं, इस पेज पर यूज़र वेबसाइट यानी डोमिन लको सर्च करके सबसे पहले पहुंचते हैं। यह वेबसाइट का प्राइमरी और प्रमुख पेज होता है, जिसे “घर” के रूप में भी जाना जाता है।

होम पेज वेबसाइट की पहचान होती है और इसमें सामान्यतः वेबसाइट की विशेषताएं, नेविगेशन मेनू, लोगो, वेबसाइट का नाम और उपयोगकर्ता को मुख्य सामग्री तक पहुंच देने वाले लिंक शामिल होते हैं। होम पेज पर आमतौर पर संक्षेप में कंपनी या वेबसाइट की जानकारी, उत्पाद या सेवाओं का विवरण, नवीनतम समाचार या अपडेट, सामान्य लिंक और महत्वपूर्ण सामग्री होती है।

होम पेज वेबसाइट का प्रथम नजरिया होती है और इसके माध्यम से उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट की जानकारी प्राप्त होती है और वे उसे एक नेविगेशन का आधार बनाकर अन्य पृष्ठों तक पहुंच सकते हैं।

Search Engine kya Hai 

search engine एक ऑनलाइन सेवा होती है जो यूज़र्स को वेबसाइटों, वेबपेज, डॉक्यूमेंटों और अन्य इंटरनेट सामग्री की खोज करने की सुविधा प्रदान करती है। ये सामग्री उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए कीवर्ड, शब्दावली या पूछताछ के आधार पर खोजी जाती है।

सर्च इंजन विश्वसनीयता, प्राथमिकता और संबंधितता के आधार पर खोज परिणाम प्रदान करने का प्रयास करते हैं। इन्हें वेब क्रॉलर या बॉट्स कहा जाता है, जो वेबसाइटों को सूचना के लिए स्कैन करते हैं और एक संग्रहीत डेटाबेस में सामग्री को इंडेक्स करते हैं। जब उपयोगकर्ता खोज क्वेरी देते हैं, तो सर्च इंजन इंडेक्स में संग्रहित डेटा की खोज करके सबसे मिलान करने योग्य परिणाम प्रदान करता है।

प्रमुख सर्च इंजनों में Google, Bing, Yahoo, Baidu, DuckDuckGo और Yandex शामिल हैं। ये सर्च इंजन लाखों या करोड़ों वेब पेजों को स्कैन करते हैं और खोज परिणाम प्रदान करते हैं जो उपयोगकर्ताओं को उनकी खोज क्वेरी से संबंधित सबसे उपयुक्त जवाब देते हैं। बता दें, किसी भी ट्रेंडिंग टॉपिक को रिसर्च करने के लिए और उसे ट्रेंड करबाने के लिए सर्च इंजन बहुत जरूरी है।

Web Page या Web Address क्या होता है? 

वेब पता (Web Address) या URL (Uniform Resource Locator) वेबसाइट और इंटरनेट पर संसाधनों की स्थान सूचना प्रदान करने के लिए उपयोग होने वाला प्रोटोकॉल है। यह एक स्थिर या इंटरनेट परियोजना को संदर्भित करने के लिए वेबसाइट की स्थान पता बताता है।

URL को समझने के लिए आपको इन पॉइंट्स को समझना बहुत जरुरी है

  • प्रोटोकॉल (Protocol): URL का प्रारंभिक भाग प्रोटोकॉल को निर्दिष्ट करता है, जैसे HTTP (उदाहरण के लिए, http://) या HTTPS (https://)।
  • सर्वर (Server): सर्वर भाग वेबसाइट या संसाधन की स्थान पता द्वारा विशेषित किया जाता है। इसमें डोमेन नाम या IP पता शामिल हो सकता है, जैसे https://mobilee.in/ 
  • पथ (Path): पथ भाग वेबसाइट या संसाधन की विशेष स्थानांतरण पथ दर्शाता है। यह दिशानिर्देशकों, फ़ोल्डरों और फ़ाइलों को शामिल कर सकता है, जैसे /folder/page.html।
  • पैरामीटर (Parameter): पैरामीटर भाग वेबसाइट या संसाधन के लिए वैकल्पिक या अतिरिक्त जानकारी प्रदान करता है। यह क्वेरी स्ट्रिंग के रूप में उपयोग की जाती है और विज़िबल, भाषा, उपयोगकर्ता भूमिका, आदि जैसी जानकारी प्रदान कर सकती है।
  • यहां एक URL का उदाहरण है: https://https://mobilee.in/page.html?param1=value1&param2=value2
  • इस URL में, “https://” प्रोटोकॉल को दर्शाता है, “https://mobilee.in/” सर्वर को दर्शाता है, “/page.html” पथ को दर्शाता है, और “?param1=value1&param2=value2” पैरामीटर को दर्शाता है।

यह भी पढ़े:- Google Analytics 4 (GA4) Kya Hai और इसे कैसे Set करें

Domain Kya Hai

domain एक नाम है जो वेबसाइट की पहचान के रूप में उपयोग होता है। यह वेबसाइट के इंटरनेट पर पहुंचने के लिए उपयोग होने वाला विशेष नाम होता है। डोमेन नाम एक यूनिक स्ट्रिंग होती है जिसका उपयोग वेबसाइट के इंटरनेट के हिस्से के रूप में किया जाता है।

डोमेन नाम इंटरनेट परियोजना को एक यूनिक और पहचानने योग्य नाम प्रदान करता है। यह एक हियरार्की संरचना का हिस्सा होता है, जिसमें डोमेन नाम में एक शीर्ष स्तर डोमेन, एक मध्य स्तर डोमेन और एक निचला स्तर डोमेन शामिल होते हैं। उदाहरण के लिए, इस डोमेन नाम का उपयोग किया जा सकता है: “https://mobilee.in/”।

इंटरनेट पर, डोमेन नाम एक आदर्शित वेबसाइट के संदर्भ में उपयोग होता है और उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट की स्थान प्रदान करता है। डोमेन नाम एक वेबसाइट की पहचान होती है और यह वेबसाइट को वेब ब्राउज़र में प्रदर्शित करने के लिए सर्वर के साथ संबंधित होता है। वहीं कुछ डोमेन के नाम ऐसे नाम है जिसे आपको जानना बहुत जरूरी है। इसलिए हम आपको यहां कुछ वेबसाइट के डोमेन के नाम बता रहे हैं। इन डोमेन को आप खरीद कर अपने वेबसाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

.Gov – Government agencies

.Edu – Educational institutions

.Org – Organizations (nonprofit)

.Mil – Military

.Com – commercial business

.Net – Network organizations

.In – India

.Ca – Canada

.Th – Thailand

निष्कर्ष

इस आर्टिकल हमनें वेबसाइट क्या होता है इसके बारे में विस्तार से जाना। वहीं ये भी पता चला की वेबसाइट क्या होता है इसे कैसे डिजाइन करते हैं। किन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के इस्तेमाल से इसे बनाते हैं। इन सभी चीजों के बारे में हमने इस आर्टिकल में जाना है। वहीं इस बात पर भी चर्चा क्या है कि वेबसाइट के कितने प्रकार हैं। इसका डोमेन क्या होता है। इन सभी चीजों के बारे में हमने इस आर्टिकल में विस्तार से चर्चा किया है।

FAQ

वेबसाइट क्या है?

इंटरनेट का एक ऐसा प्रोजेक्ट है, जो वेब पृष्ठों, कंटेंट और डिजिटल यूज़र्स के अनुभवों को संगठित रूप में प्रेजेंट करता है। यह एक ऐसा अकेला प्लेटफार्म है, जिस पर अलग अलग पेज, कंटेंट, इमेज, वीडियो आदि देखी जा सकती हैं।

वेबसाइट कैसे बनाई जाती है?

एक वेबसाइट बनाने के लिए, सबसे पहले आपको डोमेन नाम खरीदना होगा और फिर एक वेब होस्टिंग का चयन करना होगा। इसके बाद फिर आपको वेबसाइट डिज़ाइन और डेवलपमेंट के लिए वेब डेवलपर या वेब डिज़ाइनर का चयन करना होगा। वेबसाइट डिज़ाइन के लिए HTML, CSS, java script आदि जैसी अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का उपयोग किया जा सकता है।

क्या वेबसाइट और वेब पेज में अंतर है?

 हाँ, वेबसाइट और वेब पेज में अंतर है। एक वेबसाइट एक संग्रह है जिसमेंएक से अधिक वेब पेज शामिल हैं। वेब पेज एक वेबसाइट का एक अलग-अलग सामग्री इकाई होता है, जो एक या अधिक वेब पेज के रूप में दिखाई जा सकता है।

वेबसाइट क्यों महत्वपूर्ण है?

वेबसाइट आजकल के समय में बिज़नेस, पर्सनल आइडेंटिफिकेशन, साझा सूचना, और सामाजिक परिचय का महत्वपूर्ण जरिया है। यह बिज़नेस को ऑनलाइन प्रासंगिकता और वितरण की पेशकश करता है, यूज़र्स को जानकारी प्रदान करता है, और एक ऑनलाइन उपस्थिति बनाए रखने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
Realme 12+ 5G Launch Date, Design, Colourways Confirmed; India Launch Officially Teased Top 6 Best SMS Apps for Android Top 7 Best Free Messaging Apps for Android Top 7 Best Netflix Games to Play on Your Smartphone Top 5G phones under Rs 30,000 to buy during Amazon & Flipkart sale
Realme 12+ 5G Launch Date, Design, Colourways Confirmed; India Launch Officially Teased Top 6 Best SMS Apps for Android Top 7 Best Free Messaging Apps for Android Top 7 Best Netflix Games to Play on Your Smartphone Top 5G phones under Rs 30,000 to buy during Amazon & Flipkart sale
Realme 12+ 5G Launch Date, Design, Colourways Confirmed; India Launch Officially Teased Top 6 Best SMS Apps for Android Top 7 Best Free Messaging Apps for Android Top 7 Best Netflix Games to Play on Your Smartphone Top 5G phones under Rs 30,000 to buy during Amazon & Flipkart sale