Google Search Console क्या है? | Website Submit कैसे करे!

आज के टॉपिक में हम इसी बारे में बात करेंगे की गूगल सर्च कंसोल क्या है ?, Google Search Console कैसे काम करता है? साथ ही साथ Google  Search Console को एक्सेस कैसे करे ? इस Google  Search Console में क्या क्या देखा जाता है ? और साथ ही Google  Search Console की SEO  में क्या भूमिका है और यह कैसे मदद करता है  तो चलिए जानते हैं –

क्या आप एक website के मालिक अथवा एक Blogger हैं और क्या आप अपने Blog या website का SEO ऑप्टिमाइज़ करने का प्रयास कर रहे हैं, तो अपनी website और ब्लॉग को बेहतर बनानाने के लिए लोग Google Search Console का use करते हैं। साथ ही यदि आप Search Console से परिचित नहीं हैं, तो हो सकता है कि आपको पता न हो कि यह आपके लिए कितना जरुरी है।

Google Search Console गूगल की एक फ्री सर्विस है। Google Search Console की हेल्प से आप अपने website के performance को ट्रैक कर सकते हैं। इसकी मदद से आप अपनी site का मेंटेनेंस भी कर सकते हैं। इसके द्वारा आप गूगल के खोज नतीजों में अपनी website के दिखने में होने वाली समस्याओं को भी सॉल्व कर सकते हैं।

अपनी site को गूगल के search engine में दिखाए जाने के लिए, सर्च कंसोल में आपको साइन अप करने की जरूरत भी नहीं पड़ती। लेकिन Google Search Console को समझने के लिए, आपको साइन इन कर लेना चाहिए कि गूगल में आपकी site कैसे दिखती है। और इसके द्वारा आप search results में दिखने के लिए, अपनी site को और बेहतर बना सकते हैं।

Google Search Console क्या है?  (What is Google Search Console?)

Google Search Console गूगल का एक टूल है। इसकी हेल्प सही आप अपनी website के बारे में जान सकते हैं, कि किस तरह आप की website गूगल सर्च पर better performance कैसे देगी, या वर्तमान में उसकी performance कैसी है। साथ ही अगर आप अपनी website को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो इसे बेहतर बनाने के लिए क्या-क्या किया जा सकता है।

आपको इस tool के इस्तेमाल के लिए रोज लॉगिन करने की जरूरत नहीं है। अगर गूगल को आपकी site पर किसी भी तरह की समस्या मिलती है, तो आपको Google Search Console से एक चेतावनी वाला ईमेल प्राप्त होगा। site  की performance पर नजर रखने के लिए आप को महीने में एक बार अपने खाते में लॉगिन करना चाहिए। 

Website के कंटेंट में बदलाव करने पर भी आपको अपने अकाउंट में, लॉग इन करना होगा। और देखना होगा कि जो बदलाव आपके द्वारा किए गए थे, उससे आप की website पर कहीं कोई नेगेटिव असर तो नहीं हुआ है।

Google Search Cosole कैसे काम करता है?

Google Search Console बहुत तरीकों से काम करता है, साथ ही साथ यह कैसे काम करता है इसे कुछ नीचे लिखी स्टेप्स के माध्यम से समझा जा सकता है –

  • सबसे पहले आप अपने website के लिए अपने अकाउंट को वेरीफाई करें। 
  • इससे आप सर्च कंसोल पर उपलब्ध सभी जानकारियों को एक्सेस कर पाएंगे ।
  • आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि गूगल आपके pages को सर्च कर सकता है।
  • यह आपके पेज को पढ़ भी सकता है। 
  • index Coverage Report से आप अपनी website के सभी पेज के बारे में इंफॉर्मेशन कलेक्ट कर सकते हैं। जिन्हें गूगल ने index किया है, या index करने की कोशिश की है।
  • इसके बाद आप उपलब्ध सूची की समीक्षा करें और पेज पर मिलने वाली चेतावनी और गड़बड़ी को समय रहते ठीक करें। जिससे आपका पेज गूगल index में दिखाई दे।

गूगल को आपकी site पर या मोबाइल पर इस्तेमाल से जुड़ी जो भी गड़बड़ी मिलती है, उनकी समीक्षा जरूर करें। 

मोबाइल पर इस्तेमाल की रिपोर्ट से ऐसे समस्याओं के बारे में, जरूर जानकारी ले जो मोबाइल डिवाइस पर आपकी site ब्राउज करते समय आपके यूजर्स के एक्सपीरियंस पर bad impact ना डालें।

Google Search Console में आप आपकी site के पेजों को आसानी से खोज सकते हैं। हालांकि सर्च कंसोल की मदद से, sitemap सबमिट करने पर आपकी site को सर्च इंजन पर और आसानी से खोजा जा सकता है। इसके लिए आप Google Search Console में sitemap जरूर सबमिट करें।

Google Search Console की मदद से, आप अपनी site की performance पर नजर रखें। इससे आपको पता चलेगा कि, आपको गूगल सर्च से कितना ट्रैफिक मिल रहा है। 

इसमें आपको इंक्वायरी पेज, या country के हिसाब से भी site की performance चेक कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने पेज के इंप्रेशन click और दूसरे मैट्रिक्स के बारे में भी जान सकते हैं।

Google Search Console में अपनी website का sitemap कैसे इस्तेमाल करें।

  • sitemap को अपनी website में ऐड करने के लिए, आपको Google Search Console में लॉगिन करना है। 
  • यहां आपको लेफ्ट website में index का ऑप्शन मिलेगा। 
  • इसके नीचे आपको दूसरे नंबर पर sitemap का ऑप्शन दिखेगा, उस पर आपको click करना है। 
  • आपको न्यू sitemap लिखा हुआ नजर आएगा। 
  • उसके नीचे आपको अपनी website के sitemap का URL पेस्ट करना है, और सबमिट कर देना है। 
  • अब आपकी website का Google Search Console में submit हो चुका है। 
  • और कुछ ही समय में आपको यह दिखाई देने लगेगा कि, आप की website के कितने पोस्ट या पेज गूगल में index हैं।

Google Search Console को कैसे एक्सेस करे?

  • Google Search Console को अपनी website पर ऐड करने के लिए, अपनी गूगल ईमेल आईडी से Google Search Console में लॉगिन करें। 
  • इसके बाद आप ऐड प्रॉपर्टी पर click करें। यहां आपको अपनी website का URL ऐड करके कंटिन्यू पर click करना चाहिए। 
  • आपको अपनी website को वेरीफाई डोमेन ओनर शिप वाया DNS रिकॉर्ड करने के लिए बोला जाएगा। 
  • इसके लिए आपको कुछ TXT रिकॉर्ड दिया जाएगा। उसे आप अपने डोमेन DNS में डालें और फिर वेरीफाई पर click कर दें। 
  • आपका डोमेन Google Search Console में वेरीफाई हो जाएगा। 
  • अब आपको अपनी website का sitemap गूगल वेबमास्टर टूल में सबमिट करना पड़ेगा।

अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल पढ़े..

Google Search Console में क्या-क्या देखा जाता है?

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Google Search Console में बहुत सारे फीचर्स देखे जा सकते हैं –

  • Overview
  • performance
  • URL inspection
  • index coverage    
  • sitemap 
  • URL removals 
  • mobile visibility 
  • manual actions 
  • links 
  • International targeting

Overview:

Google Search Console में आपको website के ओवरव्यू का ऑप्शन मिलता है। इसकी मदद से आप अपनी website की performance रिपोर्ट के बारे में जान सकते हैं, कि उस पर कितने click हुए हैं, और यह भी पता चलेगा कि आपके पेज पर गूगल ने कितना crawl किया है।

Performance:

इस ऑप्शन की मदद से हमें पता चलता है, कि हमारी website पर टोटल कितने click हुए हैं। कितने इंप्रेशंस मिले और गूगल सर्च इंजन ने हमें कितना एवरेज सीटीआर दिया है।

अगर आप performance के ही पेज में थोड़ा और नीचे स्क्रोल करेंगे तो, आपको इस पर queries, page, countries, डिवाइसेज और डेट के बारे में भी पता चल जाएगा।

URL inspection:

इससे आपको यह मालूम होगा कि आपका पोस्ट गूगल में एंडेक्स हुआ है, या नहीं। इसके अलावा आप अपनी website के किसी भी URL को लाइव टेस्ट कर सकते हैं।

Coverage:

जब गूगल हमारी website को विजिट करता है, तो गूगल सारे URL को लेकर एक रिपोर्ट तैयार करता है। इसमें वह कवरेज ऑप्शन में यह दिखाता है, कि हमारी website के किन URL में error है, कौन सा URL गूगल में index हो रहा है, और कौन सा URL गूगल के index में इस्तेमाल नहीं किया गया है।

Sitemap:

इसकी मदद से आप Google Search Console में अपनी website के पेज या पोस्ट को क्राउल करके, यह बता सकेंगे कि आप page गूगल के साथ किस तरह काम कर रहा है।

URL removals:

आप गूगल में index में अपनी, website के किसी URL को गूगल सर्च इंजन से हटाना चाहते हैं, तो आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके गूगल सर्च से उस URL को हटा सकते हैं। 

मगर यह URL टेंपरेरी रिमूव होगा और वह भी सिर्फ 6 महीने के लिए। साथ ही आप अपनी website पर आउटडेटेड कंटेंट को भी हटा सकते हैं। –

  • इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको गूगल वेबमास्टर टूल्स में लॉग इन करना होगा। 
  • डैशबोर्ड पर जाकर आपको लेफ्ट website पर index के नीचे रिमूवल का ऑप्शन मिल जाएगा। 
  • अब आपको राइट website पर रेड कलर में न्यू रिक्वेस्ट का बटन दिखेगा। 
  • उस पर आप click करें आपके सामने एक पॉपअप दिखाई देगा और आपको वहां पर अपना URL पेस्ट करना है। जिससे आप गूगल सर्च इंजन से हटाना चाहते हैं।
  • इसके बाद आपको दो ऑप्शन और दिखाई देंगे जिसमें रिमूव दिस यू आर एल ओनली और रिमूव ऑल URL विद प्रीफिक्स दिखाई देंगे। अगर आप रिमूव थिस URL ओनली पर click करेंगे तो वही URL रिमूव होगा, जो आपने पोस्ट किया था, लेकिन अगर आप website से सारे URL हटाना चाहते हैं, तो आपको रिमूव ऑल URL विद प्रीफिक्स पर click करना होगा।
  • फिर आप नेक्स्ट पर click करके सबमिट कर दें, इससे आपके website URL को गूगल सर्च इंजन से हटाने की रिक्वेस्ट गूगल को सेंड की जाएगी और कुछ समय के बाद आपका URL गूगल से हटा दिया जाएगा।

Mobile visibility:

आज के समय में सबसे ज्यादा ब्राउजिंग मोबाइल पर की जाती है। इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले 70% लोग आपकी website पर मोबाइल से ही कनेक्ट होते हैं। 

इसलिए गूगल भी इस ऑप्शन में आपको बताता है, कि आपकी website के कितने पेज मोबाइल फ्रेंडली है। और यहां पर आपको उस पेज को दिखाया जाता है, जिस पेज में कोई error है।

Manual actions:

आपकी website को अगर penalized किया गया है, तो इस tab में आपको यह दिखाया जाएगा, कि आपकी website किसी illegal एक्टिविटी या spamming में शामिल है, या नहीं। अगर आप की website पर मैनुअल एक्शन टाइप में कोई error आता है। 

तो उस website पर काम करना तुरंत छोड़ देना चाहिए, क्योंकि ऐसी website गूगल पर rank नहीं होती है। उस website को गूगल की तरफ से ही panelised किया गया है।

Security issues:

अगर आप की website पर किसी तरह का कोई सिक्योरिटी error आता है, तो आपको इस tab में यह गूगल की तरफ से दिखा दिया जाएगा। इसके लिए आपको google search console को टाइम टू टाइम चेक करते रहना चाहिए।

International targeting:

इसऑप्शन की मदद से आप के सामने एक नया टैब ओपन होगा। इसमें आपको दो ऑप्शन दिखाए जाएंगे। इसमें एक language और दूसरा country होगा। 

Language ऑप्शन की मदद से आप अपनी website की भाषा को सेलेक्ट करके गूगल सर्च इंजन को बता सकते हैं। country सेलेक्ट करने में आप गूगल को यह बता पाएंगे कि आपकी website किस country के लिए सूटेबल है।

Google Search Console में SEO की क्या भूमिका है?

Google Search Console में आप अपने SEO को बेहतर बना सकते हैं। इससे आपकी website सर्च इंजन पर सबसे ऊपर दिखाई देगी।SEO के कुछ चरणों के बारे में जानते हैं।

अपने खराब प्रदर्शन करने वाले keyword के लिए अपनी ranking में सुधार करने की कोशिश करें। आपको अपनी website पर खराब प्रदर्शन करने वाले keyword को ढूंढना होता है। ऐसे ज्यादा से ज्यादा एक या दो वर्ड होंगे, जिसकी वजह से आपकी site खराब प्रदर्शन कर रही है, और आप अपनी website पर बहुत सारा ट्रैफिक लाने से चूक रहे हैं। 

Google Search Console की मदद से आपकी keyword को ठीक करें। जिससे आपकी website की ranking होने की चांस 14% तक बढ़ जाती है। 

इसे इस्तेमाल करने के लिए आप Google Search Console में सर्च बार पर जाएं और एवरेज सीटीआर और डाटा को टगल करने की कोशिश करें। इसके बाद आप वारिस रिपोर्ट तक scroll करें और औसत ranking स्थिति फिल्टर को 8 पॉइंट 1 से नीचे सेट करें। 

इससे आपके keyword में सुधार होगा और आप अपनी site को और बेहतर बना पाएंगे। इसमें आप on page SEO में भी सुधार कर सकते हैं। इसके अलावा कोई भी आपके कंटेंट से जुड़ा लिंक जोड़ सकते हैं, backlink ऐड कर सकते हैं, और पेज की लोडिंग सिचुएशन को इंप्रूव कर सकते हैं।

Google Search Cosole कैसे मदद करता है?

Google Search Console इस्तेमाल करना आपकी website के लिए बहुत ज्यादा important है। क्योंकि यहां पर चेक करके ही आप अपनी website में होने वाली, छोटी बड़ी गलतियों को समय रहते सुधार कर सकते हैं। 

इससे आपको यह फायदा होगा कि आपके website गूगल पर rank करेगी और लंबे समय तक सर्च इंजन पर बनी रहेगी।आपको Google Search Console के हर टाइप को समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए,ताकि आने वाले error को सॉल्व किया जा सके, और website का rank गूगल में हाई लेवल पर ले जाया जा सके। जिससे ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक गूगल सर्च इंजन में आपकी website को ही मिलेगा।हमें यह आशा है की इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद आपके सभी सवाल जैसे – Google Search Console कैसे काम करता है?

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साथ ही साथ Google  Search Console को एक्सेस कैसे करे ? इस Google  Search Console में क्या क्या देखा जाता है ? और साथ ही Google  Search Console की SEO  में क्या भूमिका है? इसका जवाब आपको आसानी से मिल गया होगा।

Google Search Console in Hindi

FAQs

Google Analytics में सर्च कंसोल क्या है?

Analytics में सर्च कंसोल रिपोर्ट आपके organic search traffic के प्रदर्शन के बारे में जानकारी प्रदान करती है ।

Google Search Console कैसे काम करते हैं?

Search Console, websites को क्रॉल करने, Index करने, और साथ ही साथ खोज नतीजों में दिखाने के Google के सभी तरीकों के बारे में जानकारी देता है. इसकी मदद से कोई website के मालिक, Search result  में अपनी website पर नज़र रख सकते हैं और साथ ही साथ उसे बेहतर कर सकते हैं.

 Google Analytics का उपयोग क्या है?

यह  एक ऐसा platform है जो आपकी websites  और Apps से डेटा collect करके report बनाता है. ये रिपोर्ट आपके business के बारे में अहम जानकारी देती हैं.

Google Search Console का पुराना नाम क्या है?

इसका वर्तमान नाम गूगल सर्च कंसोल है, जबकि इसे पहले  Google वेबमास्टर टूल्स के नाम से जाना जाता था, लेकिन अभी इसका नाम परिवर्तन कर दिया गया है.

Google Search Console में टॉप परफॉर्मिंग पेज कैसे देखें?

पेज टैब देखें और क्लिक और सीटीआर मेट्रिक्स चुनें ।
अपने परिणामों को क्लिक या सीटीआर के आधार पर क्रमित करें।
क्लिक दिखाते हैं कि किन पेजों को Google सर्च से सबसे ज़्यादा ट्रैफ़िक मिलता है.

गूगल में 1 दिन में कितने सर्च होते हैं?

गूगल पर लगभग 600 करोड़ से ज्यादा सर्च होते है.

2 Comments

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